News

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का प्रधानमंत्री मोदी ने शुभारंभ किया

PRIME MINISTER

पशुओं में लगने वाले खुरपका एवं मुंहपका रोग तथा ब्रूसेलिस रोगों हेतु राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मथुरा में किया जिसका बेवकास्टिंग के माध्यम से सीधा प्रसारण कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना में आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता अभियान तथा पशु पालन क्षेत्र से आमदनी बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने इस कार्यक्रम के माध्यम से आवाहन किया कि इन रोगों की रोकथाम से पशुपालन व्यवसाय और अधिक उन्नति करेगा.

इस अवसर पर पशुपालन से संबंधित कार्यशाला का आयेाजन भी कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना में किया गया. डॉ0 आशीष त्रिपाठी वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र की गतिविधियों से अवगत कराया साथ ही पशु आहार के रूप में एजोला की महत्ता पर प्रकाश डाला. डॉ0 सी0 के0 त्रिपाठी उप संचालक, पशु पालन विभाग ने खुरपका, मुंहपका रोग तथा ब्रूसेलिस रोगों के नियंत्रण बारे में जानकारी दी तथा गौशाला स्थापित करने हेतु शासन की योजनाओं पर प्रकाश डाला.

AGRICULTURE WORK MADHYA PRADESH

ए.पी. सुमन उप संचालक कृषि ने कृषि में पुशपालन के महत्व पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों डॉ0 आर0के0 जायसवाल, डॉ0 आर0पी0 सिंह एवं रीतेश बागोरा ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे. कार्यक्रम में जिले के पशु पालन विभाग के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों सहित लगभग 90 पशुपालकों ने भाग लिया तथा पशुओं में लगने वाले इन रोगों के बारे में जानकारी प्राप्त की.



Share your comments