1. ख़बरें

मथुरा से पशु आरोग्य मेले की शुरूआत, कई करोड़ योजनाओं का शुभारंभ होगा

किशन
किशन
narendra-modi-economy-cow-varanasi-pti

आज से उत्तर प्रदेश में कान्हा की नगरी यानि कि मथुरा के वेटनरी विश्वविद्यालय में पशु अरोग्य मेले की शुरूआत होगी. इस कार्यक्रम की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके साथ ही वह पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के लिए टीकाकरण की शुरूआत भी करेंगे. इस पशु मेले में पीएम मोदी राज्य के लिए 1059 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान योजना को लांच करेंगे. बता दें कि 12662 करोड़ रूपये की लागत वाले राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत वर्ष 2024 तक 50 करोड़ से अधिक पशुओं के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है. इस मौके पर देशभर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया जाएगा. पीएम मोदी यहां मेले में पशुपालन और इससे जुड़े हुए अन्य विभागों की परियोजनाओं को भी देखेंगे. इस अहम कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्र और प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे.

national cow mission

प्लास्टिक के खिलाफ शुरू होगी मुहिम

पीएम नरेंद्र मोदी कृष्ण की नगरी से देश की जनता से प्लास्टिक को त्यागने की अपील करेंगे. साथ ही पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के प्रति जागरूक भी करेंगे. बात दें कि पीएम मोदी ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल का प्रयोग न करने का अनुरोध किया है. खबरों की माने तो अगले महीने की 2 अक्टूबर को यानि कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर राष्ट्रीय स्तर पर बैन लगाने की तैयारी में है.

देखेंगे पशुओं की लाइव सर्जरी

पीएम मोदी यहां मेले में गंभीर बीमारियों से ग्रसित 25 पशुओं का ऑपरेशन किया जाएगा. बता दें कि पीएम मोदी यहां पर पशुओं की लाइव सर्जरी को देखेंगे. यहां डॉ पांडेय बताते है कि निराश्रित गोवंश अक्सर सड़कों पर चरते हुए पॉलीथिन को खा जाते है यह उनके पेट में एकत्र होजाता है. ऐसे पशुओं को देखने में लगता है कि उनका पेट भरा हुआ है लेकिन वह वास्तव में वह हड्डियों का केवल एक ढांचा ही रह जाते है और कई प्रकार के गंभीर रोग उनको हो जाते है. पशुओं की सर्जरी करके उनके पेट से पॉलिथीन बाहर निकाली जाएगी.  

uttar pradesh national cow mission

कुल 19 संस्थानों का लगेगा स्टॉल

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के देश में मौजूद 19 संस्थानों के एक-एक स्टॉलों पर पशु अरोग्य मेला लगेगा. यहां पर स्टॉल तीन कैटेगरी में होंगे. इसमें पहला पशु आरोग्य, दूसरा पोषाहार और लाइव  स्टॉक प्रोडक्ट तीसरी कैटेगरी होगी. संस्थान अपने विभिन्न उत्पादों, शोधों में इजाद प्रमुख दवाईयों को स्टॉल में रखेंगे.

English Summary: Animal Arogya fair inaugurates Mathura city, plans for crores launched

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News