1. ख़बरें

पीएम स्वनिधि पोर्टल लॉन्च, स्ट्रीट वेंडर्स के लोन एप्लिकेशन 2 जुलाई से किए जाएंगे स्वीकार

Goverment Schemes

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों, बैंकों, भुगतान एग्रीगेटर्स और अन्य हितधारकों के अधिकारियों की उपस्थिति में, पीएम स्ट्रीट वेंडर के आत्मनिर्भर निधि “पीएम स्वनिधि” पोर्टल का बीटा संस्करण लॉन्च हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में 1  जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई थी. इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी (Street Vendor) वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्धं कराया जाएगा. इस पर ब्याज की दर भी काफी कम होगी.

1 जुलाई से मिलेगा पीएम स्वनिधि योजना का लाभ

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वालों को 1 जुलाई से मिल सकेगा. इस योजना के तहत उन्हें सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाएगा जिससे वे अपना रोजगार स्थापित कर सकें. इस पीएम  स्वनिधि योजना से लगभग 50 लाख लोगों को लाभ मिलने की सरकार उम्मीद कर रही है.

Loan interest rate

पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार तक मिलेगा लोन

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा. इस लोन को वह एक साल में मासिक किस्त के रुप में लौटा सकेंगे. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जो लाभार्थी लोन किश्तों को समय से या समय से पहले चुका देते हैं उन्हें सरकार वार्षिक ब्याज में 7 फीसदी की सब्सिडी भी देगी.

2 जुलाई से मिलेगा पीएम स्वनिधि योजना का लाभ

PM SVANIDI पोर्टल 2 जुलाई से स्ट्रीट वेंडर्स से ऋण आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा, जो सीधे या सीएससी / यूएलबी / एसएचजी की मदद से आवेदन कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Sawan Month 2020: भगवान शिव को प्रिय है सावन का महीना, जानें इस साल कितने पड़ेंगे सोमवार?

English Summary: PM SVANidhi Portal Launched, Loan Applications from Street Vendors will be Accepted from 2nd July

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News