MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी: PM Modi करीब 22 परियोजनाओं का करेंगे उद्धघाटन, रोजगार के मिलेंगे हज़ारों अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की करीब 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने जा रहे हैं. पीएम मोदी उत्तर प्रदेश राज्य के औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क, कारखियां, वाराणसी में 'बनास डेयरी संकुल'की आधारशिला रखने वाले हैं.

रुक्मणी चौरसिया
Banas Dairy Complex, Varanasi
Banas Dairy Complex, Varanasi

केंद्र सरकार की तरफ से एक बार फिर किसानों के लिए एक बड़ी सौगात दी जा रही है, जिससे किसानों को आय बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में 870 करोड़ रुपये की करीब 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन (22 development projects inaugurated) और शिलान्यास करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, पीएम मोदी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य के औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क(Industrial Development Authority Food Park), कारखियां(Factories), वाराणसी में 'बनास डेयरी संकुल' (Banas Dairy Complex, Varanasi) की आधारशिला रखने वाले हैं.

सुर्खियां (Highlights)

  • वाराणसी में पीएम मोदी करीब 22 विकास परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे.

  • पीएम मोदी आज (23 दिसंबर) वाराणसी में 'बनास डेयरी संकुल' की आधारशीला रखेंगे.

  • इस सभी परियोजनाओं से ग्रामीण के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी और नए रोजगार पैदा होंगे.

बनास डेयरी संकुल ((Banas Dairy Complex)

इस डेयरी प्लांट की खास बात यह है कि 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. इसमें प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी.

रोजगार और आर्थिक विकास (Employment and economic development)

बनास डेरी संकुल से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और किसानों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में लगभग 35 करोड़ रुपये का बोनस डिजिटल रूप से स्थानांतरित करेंगे.

आत्मनिर्भता की ओर बढ़ता कदम (Step towards Atmanirbharta)

प्रधानमंत्री दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र, रामनगर, वाराणसी के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे. यह दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र ऊर्जा को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

इन सभी परियोजनाओं का पीएम मोदी करेंगे उद्धघाटन (PM Modi will inaugurate all these projects)

  • मोदी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों को एक पोर्टल और एक लोगो भी लॉन्च करेंगे.

  • जमीनी स्तर पर भूमि वितरित के मुद्दों की संख्या को कम करने के लिए प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के 20 लाख से अधिक निवासियों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड, "घरौनी" (Rural Residential Rights Record, "Gharauni") वितरित करेंगे.

  • प्रधानमंत्री अन्य शहरी विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें पुराने काशी वार्डों की छह परियोजनाएं, बेनियाबाग में एक पार्किंग और सतह पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण, रमना गांव में एक सीवेज उपचार संयंत्र और उन्नत निगरानी का प्रावधान शामिल है. स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) के तहत 720 स्थानों पर कैमरे भी लगेंगे.

  • वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर्स एजुकेशन (Inter University Center for Teachers Education) को भी लगभग 107 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) और ITI, करौंडी में आवासीय फ्लैट और स्टाफ क्वार्टर का भी उद्घाटन किया जाएगा.

  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में, महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र (Mahamana Pandit Madan Mohan Malviya Cancer Center) में डॉक्टर के छात्रावास, नर्सों के छात्रावास और आश्रय गृह की 130 करोड़ रुपये की एक परियोजना का उद्घाटन भी किया जाएगा.

  • इसी के साथ भद्रसी गांव (Bhadrasi village) में 50 बिस्तरों वाले आयुष अस्पताल (Ayush Hospital) का भी उद्घाटन करेंगे.

  • प्रधानमंत्री आयुष मिशन (Prime Minister's Ayush Mission) के तहत पिंद्रा तहसील (Pindra Tehsil) में 49 करोड़ रुपये के सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज (Government Homeopathic Medical College) की आधारशिला रखेंगे.

  • सड़क क्षेत्र में, मोदी प्रयागराज और भदोही (Prayagraj and Bhadohi) के लिए "4 से 6 लेन" सड़क के चौड़ीकरण की आधारशिला रखेंगे. इससे वाराणसी की कनेक्टिविटी बेहतर होगी और शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में एक कदम होगा.

  • शहर की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री श्री गुरु रविदास जी मंदिर, सीर गोवर्धन, वाराणसी (Shri Guru Ravidas Ji Temple, Sir Govardhan, Varanasi) से संबंधित पर्यटन विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे.

  • प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन की जाने वाली अन्य परियोजनाओं में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (International Rice Research Institute), दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र (South Asia Regional Center), वाराणसी में एक गति प्रजनन सुविधा (A speed breeding facility in Varanasi), पायकपुर गांव में एक क्षेत्रीय संदर्भ मानक प्रयोगशाला (A regional reference standard laboratory at Payakpur village) और PMO के अनुसार पिंद्रा तहसील में एक अधिवक्ता भवन (Advocate building) शामिल हैं.

English Summary: PM Modi will inaugurate about 22 projects, thousands of employment opportunities will be available, economic development will happen Published on: 23 December 2021, 12:25 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News