MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा- गैर बराबरी को समाप्त कर रही है मोदी सरकार

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ओडिशा के भुवनेश्वर में कहा कि, कृषि हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लगातार मजबूती दी है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, मोदी सरकार विभिन्न योजनाओं-कार्यक्रमों के माध्यम से गरीबों व पिछड़े लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने का काम कर रही है.

अनामिका प्रीतम
कृषि क्षेत्र को PM मोदी ने किया मजबूत: कृषि मंत्री तोमर
कृषि क्षेत्र को PM मोदी ने किया मजबूत: कृषि मंत्री तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कृषि हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार मजबूती दी है. उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार, गैर बराबरी को समाप्त करते हुए हर गरीब को छत, शौचालय, सड़क, रसोई गैस, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करा रही है. मोदी सरकार विभिन्न योजनाओं-कार्यक्रमों के माध्यम से गरीबों व पिछड़े लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने का काम कर रही है.

कृषि विकास सम्मेलन के मुख्य अतिथि रहे कृषि मंत्री तोमर

केंद्रीय मंत्री तोमर ने यह बात आज भुवनेश्वर में ओड़िया न्यूज चैनल "अर्गस" की प्रथम वर्षगांठ पर आयोजित कृषि विकास सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में कही. मंत्री तोमर ने कहा कि हमारे देश को श्री नरेंद्र मोदी के रूप में सशक्त, साहसी व ईमानदार नेतृत्व मिला है. सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास व सबका प्रयास के मूलमंत्र के साथ सबका उत्थान करने में, मोदीजी के नेतृत्व में सरकार सफल रही है. वर्ष 2014 से पहले देश में असंतुलन था, जिसे दूर करने का काम मोदी सरकार ने किया है. एम्स जैसा अस्पताल पहले दिल्ली में ही हुआ करता था, तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 4 राज्यों में एम्स खोले गए और अब मोदी सरकार ने हर राज्य एम्स खोलने के लिए काम किया है. देश में शिक्षा के क्षेत्र में भी अग्रणी रूप से काम हो रहा है. प्रधानमंत्री श्री मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत की साख इतनी बढ़ी है कि अब किसी भी वैश्विक मंच पर नीति-निर्धारण हमारे देश की सलाह के बगैर नहीं होता. पूरे देश को साथ में लेकर मोदी जी ने कोविड जैसी महामारी से मुकाबला कर अनूठा उदाहरण पेश किया है. कोरोना से मुकाबले के लिए वैक्सीन बनाने में भारत ने अहम भूमिका निभाई और देश में वैक्सीन के अब 200 करोड़ डोज पूरे होने वाले है.

कोरोना के बावजूद कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन सकारात्मक रहा- कृषि मंत्री

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है. कृषि समृद्ध होगी तो किसान सुखी होगा और तभी देश भी समृद्ध होगा. इसी आधार पर केंद्र सरकार काम कर रही है. कृषि-उद्यम की सतत प्रगति हो रही है. कोरोना के बावजूद कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन सकारात्मक रहा, ग्रोथ रेट 3.9 प्रतिशत रहा, वहीं हमारे कृषि उत्पादों का निर्यात लगभग 4 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. अधिकांश खाद्यान्न के मामले में हमारा देश नंबर एक या दो पर है. कृषि क्षेत्र में हमारे देश की लगभग आधी आबादी की आजीविका निर्भर करती है. कृषि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करने के साथ ही इस क्षेत्र में निवेश लाने पर केंद्र सरकार ने जोर दिया है. इसके लिए 1 लाख करोड़ रु. के एग्री इंफ्रा फंड सहित कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए डेढ़ लाख करोड़ रु. से ज्यादा के विभिन्न पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत लागू किए गए है. ये इतना विशाल पूरा का पूरा फंड जब जमीन पर उतरेगा तो कृषि क्षेत्र की काया पलट जाएगी.

ये भी पढ़िए:केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर का बयान कहा कृषि क्षेत्र में समग्र क्रांति की है जरूरत

पीएम मोदी जैविक व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रहे हैं- केंद्रीय मंत्री तोमर

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि में नई टेक्नोलॉजी अपनाने पर जोर दिया जा रहा है. 6,865 करोड़ रु. खर्च कर देश में 10 हजार एफपीओ बनाए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा जैविक व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. ओडिशा के किसानों को भी प्राकृतिक कृषि की ओर तेजी से बढ़ना चाहिए, जिसमें केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करेगी. उन्होंने कहा कि पीएम श्री मोदी ने कहा है कि गरीब हो या अमीर हो, पोषक-अनाज को सभी की भोजन की थाली में पहले जैसा स्थान-सम्मान मिलना चाहिए. इस दिशा में भी सरकार काम कर रही है. दलहन-तिलहन को बढ़ावा देने के साथ ही 11 हजार करोड़ रु. के खर्च से आयल पाम मिशन शुरू किया गया है, जिसे अपेक्षा से ज्यादा सफलता मिल रही है.

केंद्रिय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ओड़िया न्यूज चैनल अर्गस की सराहना करते हुए शुभकामनाएं दी कि वह ओडिशा के साथ ही संपूर्ण समाज व देश के प्रति भी अपने दायित्वों का निर्वहन करें. कार्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डा. त्रिलोचन महापात्र, ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव श्री जुगल किशोर महापात्र, पद्मश्री श्रीमती साबरमती, अर्गस न्यूज चैनल के मुख्य संपादक श्री संजय जेना व मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश साहू ने भी संबोधित किया. श्री संजय जेना ने श्री तोमर व अन्य अतिथियों का स्वागत किया. चैनल के कार्यकारी संपादक श्री दुर्गाशीष ने संचालन एवं आभार प्रदर्शन किया.

English Summary: PM Modi strengthened agriculture, the backbone of the country's economy: Agriculture Minister Tomar Published on: 16 May 2022, 02:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News