MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन से PM Modi ने मंगवाई ये अनोखी मिठाई, ख़बर पढ़ मुंह में आजाएगा पानी-पानी

क्या आप भी मिठाई खाने के शौक़ीन है? यदि हां, तो आज हम आपको एक ऐसी ख़बर देने जा रहे हैं जिसमें हमारे पीएम मोदी भी आगे हैं. जहां पहले हम सभी ने ये देखा और जाना था कि पीएम मोदी को मोरिंगा का परांठा (Moringa Parathas) बहुत पसंद है वहीं अब उनकी फेवरेट मिठाई (Favorite Sweet of PM Modi) भी लोगों के बीच सुर्खियां बटोर रही है.

रुक्मणी चौरसिया
PM Modi Favorite Sweet Gifted by Badminton Player Lakshya Sen
PM Modi Favorite Sweet Gifted by Badminton Player Lakshya Sen

भारत ने हाल के दिनों में 14 बार चैंपियन रही इंडोनेशिया को फाइनल में हराकर थॉमस कप (Thomas Cup) में पहला स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर इतिहास रच दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खेल के इतिहास में कभी भी भारत ने फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया थालेकिन इस बार स्वर्ण पदक अपने नाम करने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा दिया थानतीजन आज भारत ने दुनियाभर में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में गढ़वा लिया है. 

ऐसे किया पीएम मोदी ने अपनी पसंद की मिठाई का जिक्र (How PM Modi Asked for Favorite Sweet) 

दरअसलइस खेल में दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) ने उच्च रैंकिंग वाले जोनाथन क्रिस्टी को हराकर 3-0 से जीत दर्ज की और भारतीय खेमे में जश्न का माहौल बन गयाजिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के थॉमस कप नायकों के साथ-साथ उबर कप दल के साथ बातचीत भी की थी.  

जिसमें बैडमिंटन दल (Badminton Team) के साथ बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि "हांहम यह कर सकते हैं" वाला रवैया आज देश में नई ताकत बन गया है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सरकार हमारे खिलाड़ियों को हर संभव सहायता देगी". 

अल्मोड़ा की बाल मिठाई ने भाया पीएम मोदी का दिल (Almora's Famous Sweet)

गज़ब की बात तो ये है कि भारत के थॉमस कप जीत के नायकों में से एकलक्ष्य सेन ने खुलासा किया कि पीएम मोदी ने उन्हें अल्मोड़ा (Almora) की प्रसिद्ध 'बाल मिठाई' (Bal Mithai) लाने के लिए कहा था.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) ने ये खुलासा किया कि "पीएम मोदी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं. वह जानते थे कि अल्मोड़ा की बाल मिठाई बहुत प्रसिद्ध हैइसलिए उन्होंने मुझे इसे लाने के लिए कहा थाऔर मैं उनके लिए लाया भीसाथ ही वह ये भी जानते थे कि मेरे दादा और पिता भी खेलते थे. ये छोटी चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं. इतना बड़ा आदमी आपसे ये बातें कह रहा हैइसलिए उनसे बात करना बहुत अच्छा लगता है" .

सेन ने स्पोर्ट्स जगत में अपना लोहा तब मनवाया जब टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के कांस्य पदक विजेता एंथनी गिंटिंग से उनका सामना हुआजिसके बाद फाइनल के पहले मैच में भी उन्होंने भारत को बड़ी जीत दिलाई थी. 

लेकिन अभी आप ये सब पढ़कर सोच रहे होंगे कि अल्मोड़ा की बाल मिठाई (Almora's Bal Mithai) में ऐसी क्या ख़ासियत है जिसका स्वाद चखने के लिए पीएम मोदी भी खुद को रोक न सके. तो आइये जानते हैं कि अल्मोड़ा की बाल मिठाई में ऐसा क्या है ख़ास... 

दूर-दूर तक मशहूर है बाल मिठाई (Specialty of Bal Mithai) 

Bal Mithai एक ब्राउन चॉकलेट (Brown Chocolate) की तरह का फज हैजिसे भुने हुए खोये से बनाया जाता है साथ ही इसको सफेद चीनी के गोले के साथ लेपित किया जाता है. ये भारत में उत्तराखंड (Uttarakhand) के हिमालयी राज्यविशेष रूप से Almora के आसपास के क्षेत्रों की एक लोकप्रिय मिठाई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाल मिठाई लंबे समय से अल्मोड़ा जिले और पड़ोसी कुमाऊं पहाड़ियों की विशेषता रही है. 

क्यों कहलाती है बाल मिठाई अनोखी (Uniqueness of Bal Mithai)

बाल मिठाई को गन्ने की चीनी के साथ खोया को पकाकर बनाया जाता हैजब तक कि यह गहरे भूरे रंग का न हो जाएइसको तबतक भूना जाता है और इसलिए इसे बोलचाल की भाषा में 'चॉकलेटकहा जाता है. फिर इसको जमने और ठंडा होने दिया जाता हैऔर क्यूब्स में काट दिया जाता हैजो फिर चीनी लेपित भुने हुए खसखस से बने छोटे सफेद गोले के साथ लेपित किया जाता है.

English Summary: PM Modi asked this almora unique sweet from badminton player Lakshya Sen Published on: 22 May 2022, 05:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News