News

PM-Kisan Yojana: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये, आप यहाँ से करें अपना स्टेटस चेक

केंद्र सरकार ने देशभर के लघु और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पिछले साल प्रधान मंत्री किसान निधि योजना या पीएम-किसान योजना की शुरुआत की थी. पीएम-किसान योजना के तहत, किसानों को हर साल 6000 रुपये 2000 रुपये की तीन किस्तों में मिलते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय योजना है, जिसमें केंद्र सरकार की ओर से शत-प्रतिशत राशि मुहैया करायी जाएगी. अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prahanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna) के दूसरे चरण में मोदी सरकार ने देश के 3.36 करोड़ किसानों को पहली किश्त के 2-2 हजार रुपये दे दिए हैं.

पीएम-किसान’ योजना के लिए शिकायत कहाँ करें? (Where to complain for 'PM-Kisan' scheme?)

अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने यहाँ के लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां से भी बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर बात करें.

पीएम-योजना’ के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to register for 'PM-Yojana')

अगर किसी किसान को ‘पीएम- किसान’ योजना का अब तक फायदा नहीं मिला है तो वो खुद ही पीएम-किसान पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह सुविधा सभी किसानों के लिए शुरू कर दी गई है. सरकार का इसके पीछे उद्देश्य सभी किसानों को योजना से जोड़ना और रजिस्टर्ड लोगों को समय पर लाभ पहुंचाना है. तो वही दूसरे चरण में आधार वेरीफिकेशन जरूरी है.

पीएम- किसान  योजना में अपना स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check our status in 'PM- Kisan’ Yojana?)

यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और अब तक बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा नहीं आया है तो उसका स्टेटस खुद ही चेक कर सकते हैं कि आखिर ऐसा क्यों हुआ. पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (Benefits of Prahanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna)

‘पीएम- किसान’ योजना का 1 दिसंबर 2019 को ही 1 साल पूरा हो गया था. इसके बाद ही दूसरे चरण की पहली किश्त भेजने की कवायद शुरू हो गई थी. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक दूसरे चरण की पहली किश्त में सबसे ज्यादा लाभार्थी किसान 96,19,948 यूपी के हैं. इसमें महाराष्ट्र के 25,07,619 लोगों को 2-2 हजार रुपये मिले हैं. तो वहीं राजस्थान के 19,19,762 किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा भेजा गया है. आंध्र प्रदेश के 31,35,640 किसानों को दूसरे चरण का पैसा भेजा गया है. जबकि तेलंगाना के 22,91,010 किसान लाभान्वित हुए हैं. इसके अलावा बीजेपी शासित गुजरात में 26,26,491, हरियाणा में 10,01,515, हिमाचल में 5,41,188 और असम में 9,53,609 किसानों को 2-2 हजार रुपये मिले हैं.



English Summary: PM-Kisan Yojana: Under the Kisan Samman Nidhi Scheme, farmers get two thousand rupees, you can check your status from here

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in