News

PM Kisan योजना की ₹2000 रकम कुछ ही घंटों में की जाएगी ट्रांसफर, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

PM Kisan Samman Nidhi scheme: जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए सारे किसान किसान भाइयों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. पीएम -किसान (PM KISAN) सम्मान योजना का फायदा किसान 1 दिसंबर से ले सकते हैं.

कल 1 दिसंबर है इसीलिए कल से ही सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में सरकार द्वारा ₹2000 ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

हमारे देश के लगभग 11.35 करोड़ किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा मिलने वाली ₹2000 की राशि का इंतजार कर रहे हैं. किसानों को मिलने वाली इस सातवीं किस्त को वे रबी की फसल की बुवाई के बाद खाद-पानी का इंतजाम करने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.

इस आने वाली किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त का लाभ उठाने के लिए सभी किसान भाइयों (Farmers) को रजिस्ट्रेशन (PM Kisan farmer registration) करवाने की आवश्यकता पड़ती है. कई किसानों ने पहले ही पीएम किसान योजना का फायदा उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है.

कैसे करें पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन? (PM kisan Registation)

किसान भाइयों के लिए सबसे सरल विकल्प सरकार द्वारा यह दिया गया है कि किसान अपने गांव के नजदीकी पटवारी की मदद से पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करा अपना नाम जुड़वा सकते हैं.

लेकिन कई बार रजिस्ट्रेशन में कोई दिक्कत आने की वजह से किसान के बैंक खाते में पैसा जमा नहीं हो पाता. इसीलिए सभी प्रकार की पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए किसान को खुद ही यह पता कर लेना चाहिए कि उनका नाम योजना के रजिस्टर्ड लोगों में शामिल है या नहीं.

पीएम किसान सम्मान योजना में अपना नाम रजिस्टर करवाने के लिए कोई ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है.

जो किसान भाई इस योजना में अपना नाम रजिस्टर्ड लोगों की लिस्ट में जांचना चाहते हैं, उन्हें भी कुछ खास मेहनत नहीं करनी पड़ती है. आप किसान ग्राहक सेवा केंद्र में जा सकते हैं और वहां अपना नाम जुड़वा कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और तो और अपना नाम चेक भी कर सकते हैं.

(PM Kisan status) पीएम किसान योजना में अपना नाम कैसे जांचें?

  • अपने नाम की जांच करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की gov.in वेबसाइट खोलें.

  • वेबसाइट खोलते ही आपको ऊपर से दाएं की ओर फार्मर्स कॉर्नर (farmers corner) नजर आएगा.

  • Farmers corner में विभिन्न प्रकार के नामों वाले बॉक्स बने हुए हैं.

  • इन बॉक्स में आपको कई सारे बॉक्स नजर आएंगे जैसे कि किसान का रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी की लिस्ट, लाभार्थी किसानों का स्टेटस, आदि.

  • आपको इन सभी बॉक्स में से Beneficiary Status नाम के बॉक्स को क्लिक करना है.

  • इस विकल्प को चुनने के बाद आपको स्क्रीन पर बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर भरने के कॉलम दिखाई देंगे.

  • आपको इनमें बैंक खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर क्लिक करना होगा जिससे कि आप से जुड़ा सारा डाटा स्क्रीन पर आ जाएगा.

पीएम किसान योजना की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें? (PM Kisan Beneficiary List)

आप अपना नाम पीएम किसान योजना से जुड़ी लाभार्थी की सूची में आसानी चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको वेबसाइट में ही Beneficiaries List वाले विकल्प पर क्लिक करना है. ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर राज्य (State), जिला (District), तहसील (Sub District), ब्लॉक (Block) और गांव (Village) के कॉलम खुल जाएंगे. यहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी है. ऐसा करते ही आपके सामने गांव के सारे लाभार्थी किसान सूची खुल जाएगी.

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पिछली किस्त अगस्त में मिली थी

सभी रजिस्टर्ड किसानों को उनकी पिछली किस्त के पैसे अगस्त से नवंबर के महीनों के दौरान कुल मिला कर 9.72 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए थे.

पिछली बार पूरे भारत में सरकार द्वारा 12,175 किसानों के बैंक खातों में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर करवाई गई थी. जानकारी के लिए हम बता दें कि किसान भाइयों को पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के महीने के बीच में मिलती है. दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरे किस्त का समय दिसंबर से मार्च तक का होता है.

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को दिसंबर 2018 से मिलनी शुरू हुई राशि. उस वक्त 3.5 करोड़ रुपए की राशि 99,629 किसान भाइयों के बैंक खातों में ट्रांसफर करवाई गई.

आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर मदद ले सकते हैं (PM- Kisan Helpline number)

अगर आपको पीएम किसान सम्मान योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या फिर आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर होने से जुड़ी कोई समस्या है तो आप सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप पीएम किसान की वेबसाइट पर पूछताछ नाम के कॉलम में जाकर अपनी शिकायत डाल सकते हैं.



English Summary: PM Kisan scheme's 2000 amount will be transferred in a few hours

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in