MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

PM Kisan Yojna : पीएम किसान स्टेटस चेक करने पर दिखा सकता है FTO या RTF, जानिए क्या है इसका मतलब!

स्टेटस चेक करने पर यदि आपको FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending का नोटिफिकेशन आ रहा है, तो आपको हम बताएंगे कि आखिर इसका क्या मतलब है और आगे आपको क्या करना है.

प्राची वत्स
पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की दसवीं क़िस्त ने किसानों को बड़ा सताया है. आपको बता दें कि योजना की शुरुआत से लेकर अब तक पीएम किसानों के बैंक अकाउंट में 9 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं.

वहीँ, अब 10वीं किस्त के लिए ये अटकले लगाई जा रही है कि ये साल ख़त्म होने से पहले यानि 31 दिसंबर 2021 से पहले योजना की दसवीं क़िस्त (10th Installment) भेज दी जाएगी. अब देखना ये है कि किन-किन किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) की 10वीं किस्त का लाभ मिलेगा? यह जानने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक करना होगा.

PM Kisan Beneficiary Status:  

स्टेटस चेक करने पर यदि आपको FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending का नोटिफिकेशन आ रहा है, तो आपको हम बताएंगे कि आखिर इसका क्या मतलब है और आगे आपको क्या करना है.

क्या है FTO ?

पूरी जानकारी देने से पहले आपको बता दें कि FTO का फुल फॉर्म पीएम किसान योजना में Fund Transfer Order होता है. अगर आप ने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna New Installments Updates) के लिए अप्लाई किया है, तो आप भी अपना स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं. इस समय बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनके बैंक अकाउंट स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending या फिर इसकी जगह पर Rft Signed by State Government दिखाई दे रहा है. इससे घबराने की बात नहीं है. हम आपको बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या है.

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं, तो आपको बैंक स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending शो दिख सकता है. सरकार द्वारा लाभार्थी के द्वारा दी गई तमाम जानकारी की पुष्टि कर ली गई है और अब जल्द ही उसके खाते में योजना की अगली किस्त भेज दी जाएगी.

क्या है RFT?

इसके साथ आपको स्टेट चेक करने पर Rft Signed by State भी लिखा दिखाई दे सकता है. अगर आपके सामने यह दिक्कत आ रही है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या होता है. RFT का मतलब होता है Request For Transfer. यानि  लाभार्थी का डेटा जांच लिया गया है और आगे की प्रॉसेस के लिए रिक्वेस्ट ट्रांसफर की गई है.

ये भी पढ़ें: e-KYC कराने से मिलेगी PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

घर बैठे चेक करें Beneficiary Status :

  • Payment Status जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

  • Home Page पर जाकर  Farmer Corner menu  में  Benificiary Status  पर Click करें.

  • अब एक नया page खुलेगा जहाँ आधार नंबर, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर का विकल्प दिखाई देगा.

  • अब आप अपना विकल्प चयन कर अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करें.

  • Click करने पर आपके सामने अब तक खाते में भेजी गयी सभी किस्तों की जानकारी आ जाएगी.

बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2019 से ऐसे किसानों को जिनके पास खुद की जमीन है और वे टैक्स पेय नहीं करते हैं उनके लिए पीएम किसान योनजा की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल देश के करोड़ों किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाती है.

English Summary: PM can show FTO or RTF after checking farmer status, know what it means! Published on: 22 December 2021, 02:18 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News