उड़ीसा सरकार दे रही है सोलर पंप पर 90 प्रतिशत सब्सिडी

उड़ीसा में सोलर वाटर पंप  पर 90 प्रतिशत सब्सिडी की घोषणा की गयी है सरकार ने कहा है जहां पर प्रदेश में पानी का स्तर ऊपर है वहां पर किसानों को सोलर पंप उपलब्ध करवाए जा रहे है. जिसके लिए किसानों को मात्र 10 प्रतिशत  राशि का भुगतान करना पड़ेगा.

सौर ऊर्जा  के माध्यम से खेतों तक पानी पहुंचाने का सपना देखने वाले किसानों को राज्य सरकार ने दिया बड़ा तोहफ. सरकार ऊर्जा विभाग की सोलर वाटर पंपिंग योजना में बदलाव करने जा रही है. इसके तहत किसानों को कम कीमत पर सोलर वाटर पंप दिया जाएगा. फिलहाल ऊर्जा विभाग इस योजना के तहत 60 प्रतिशत का अनुदान देती है. जिसमें 30 प्रतिशत अंशदान केंद्र सरकार का होता है. इस योजना को और ज्यादा लोकप्रिय बनाने के लिए राज्य सरकार सोलर वाटर पंपिग सिस्टम योजना का अनुदान बढ़ा कर 90 प्रतिशत करेगी. अनुदान की 60 प्रतिशत राशि झारखंड सरकार देगी और 30 प्रतिशत केंद्र सरकार. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्य सरकार को इस योजना के लिए 13 करोड़ 19 लाख 80 हजार रुपये देगी.

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - https://sarkariyojana.com/odisha-soura-jalanidhi-scheme-farmers-apply-online-90-subsidy/

उड़ीसा सरकार की वेबसाइट से जानकारी लेने के लिए लिंक पर क्लिक करें - Visit the official website odishasolarpump.nic.in

ऑनलाइन सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर जाये - https://odishasolarpump.nic.in/applyonline

अधिक जानकारी के लिए कृपया मेसेज बॉक्स में अपना संपर्क नंबर छोड़ दें

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments