1. ख़बरें

धोनी की सब्जियां बनी मार्केट की शान, ऑर्गेनिक सब्जियों के कहां मिलेंगे इतने सस्ते दाम?

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Mahendra Singh Dhoni's Farming

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने खेल की दुनिया में अपनी धाक जमाने के बाद अब फार्म बिजनेस में शानदारी पारी की शुरुआत कर दी है. जी हां, जहां एक तरफ खेती-बाड़ी को छोड़ लोग मेट्रो सिटी का रुख करते हैं, ताकि वहां जाकर दो जून की रोटी कमा सके. कड़े संघर्ष के बाद नौकरी तो हासिल हो जाती है लेकिन सपने पूरे नहीं होते. क्या आपने कभी सोचा है कि जो गांव-कस्बा आप छोड़कर आए हैं वहां भी जिंदगी ठीक से बसर करने के कई साधन हो सकते थे.

इन सब बातों से कुछ लोग सहमत तो कुछ असहमत होंगे, लेकिन हकीकत तो यही है कि अगर सच्ची लगन हो तो इंसान मिट्टी को भी सोना बना सकता है. ये सब हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि अब ना सिर्फ आम लोग बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी खेती में रूची दिखा रही हैं. अब क्रिकेट के महानायक महेंद्र सिंह धोनी को ही देख लीजिए. क्या पहले कभी किसी ने सोचा था कि इतना नाम और पैसा कमाने के बाद धोनी खेती करेंगे?

अब आप ही देख लीजिए क्रिकेट में शानदार पारी खेलने के बाद कैसे महेंद्र सिंह धोनी ने अपना फार्म बिजनेस शुरू कर दिया है. वो खुद फार्म में ऑर्गेनिक सब्जियां उगाते हैं. उनके फार्म में पैदा हुई ये सब्जियां अब बाजार की शान बढ़ा रही है. इतना ही नहीं, धोनी के फार्म से आई सब्जियों के दाम भी कम है. सबसे बड़ी बात तो ये है कि ये सब्जियां ऑर्गेनिक है यानी इनमें केमिकल या रासायन उर्वकों का इस्तेमाल नहीं है, जिन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

धोनी बिजनेस में भी मारेंगे बाजी!

महेंद्र सिंह धोनी ने फार्म बिजनेस की शुरूआत एकदम रणनीति बनाकर की है. एकदम मंझे हुए बिजनेसमैन की तरह महेंद्र सिंह धोनी ने पहले तो मार्केट और लोगों की जरूरत को समझा. गौरतलब है कि लोगों को ऑर्गेनिक सब्जियों की जरूरत है. क्योंकि बाजार में मौजूद सब्जियां पर ये भरोसा नहीं किया जा सकता है कि ये कितने रासायनिक उर्रवकों या कीटनाशकों के इस्तेमाल के बाद हमे मिल रही हैं. मतलब कि ऑर्गेनिक है भी या नहीं. महेंद्र सिंह धोनी ने लोगों की इसी नब्ज को पकड़ा और पेनेट्रैटिंग प्राइस पर भरोसा किया. पेनेट्रैटिंग प्राइस का मतलब होता है कि शुरुआत में कि‍सी भी प्रॉडक्‍ट को बाजार भाव से सस्‍ता बेचना. अक्सर बाजार में ऑर्गेनिक चीजें महंगी मिलती है लेकिन ऑर्गेनिक होते हुए भी धोनी फार्म से आई हुई सब्जियां सस्ती बिक रही हैं.

धोनी के फार्म से आई सब्जियों के रेट

डेली मार्केट में झारखंड की राजधानी रांची का होलसेल सब्जी मार्केट है, यहां फल मंडी से थोड़े से आगे धोनी का कियोस्क फार्म है. जहां ऑर्गेनिक सब्जियां बेची जा रही है. दुकान पर साफ-साफ लिखा है कि ये महेंद्र सिंह धोनी की दुकान है और यहां शुद्ध दूध और ऑर्गेनिक सब्जियां मिल रही है. अगर दाम की बात करें तो यहां गोभी मात्र 10 रुपए किलो है, जबकि टमाटर 30 रुपए किलो है. इतना ही नहीं, दुकानदार अरशद आलम के मुताबिक जल्दी ही दुकान में स्ट्रॉबेरी, मटर और कड़कनाथ मुर्गी के अंडे भी उपलब्ध होंगे. दुकानदार ने ये भी बताया कि यहां पर मिलने वाले सभी प्रॉडक्ट ऑर्गेनिक हैं.

इससे पहले धोनी का कड़कनाथ मुर्गा हुआ था फेमस

जी हां, इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी कड़कनाथ मुर्गे की फार्मिंग को लेकर भी चर्चा में आए थी. मध्य प्रदेश के झबुआ जिले में पाए जाने वाले कड़कनाथ मुर्गा फार्मिंग के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने 2000 चूजे मंगवाए थे. काले रंग का दिखने वाला ये कड़कनाथ मुर्गे काफी महंगे होते हैं क्योंकि ये अन्य मुर्गों की तुलना में ज्यादा ताकतवर और फायदेमंद होता है.

महेंद्र सिंह धोनी के फार्मिंग के इस शोक को देखकर आपभी अंदाजा लगा सकते हैं कि खेती हमारी शान है, और अगर कोई इस काम को शिद्दत से करे तो शुख और समृद्धि दोनों है.

English Summary: Organic vegetables came from Dhoni's farm

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News