MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Electric Scooter Update: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने से Ola Company ने वापस लिए सारे स्कूटर, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए एक बेहद बुरी खबर है. ओला कंपनी ने अपने सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों को वापस मंगवाया लिया है....

लोकेश निरवाल
Electric Scooter Update
Electric Scooter Update

आज के इस आधुनिक समय में जितनी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. उतनी ही तेजी से इससे जुड़ी घटनाएं भी सामने आ रही हैं. भले ही इलेक्ट्रिक वाहनों के आ जाने से लोगों को पेट्रोल -डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा मिला है. लेकिन देखा जाए तो इलेक्ट्रिक वाहन उतने ही लोगों के लिए असुरक्षित भी हैं.

आज हम आपको ऐसी ही एक इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicle) से जुड़ी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने (buy electric vehicle) से पहले एक बार जरूर सोचेंगे. हाल ही में सोशल मीडिया पर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना बहुत तेजी से वायरल हो रही है. इसी घटना के बीच ओला कंपनी ने अपने 1441 स्कूटरों को वापस रिकॉल कर लिया है. इस विषय में कंपनी ने एक स्टेटमेंट भी जारी किया है. जिसमें उन्होंने कहा कि 26 मार्च को ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) में लगी आग की जांच चल रही है.

ओला कंपनी ने जारी किया स्टेटमेंट (Ola company released statement) 

  • ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने को लेकर कंपनी ने कहा कि इसकी विस्तार से जांच करने के लिए हमने अपने इस बैच के सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों (electric scooters) को वापस ले लिया है.
  • ओला कंपनी ने कहा कि हमारे सभी सर्विस इंजीनियर इस बैच के सभी स्कूटरों का परीक्षण विस्तार से कर रहे है और साथ ही इसकी बैटरी सिस्टम को भी अच्छे से जांचा जा रहा है.
  • कंपनी ने यह भी कहा कि इन सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बैटरी AIS 156से टेस्टिंग हो चुकी है. भारत के लिए यह हाल में प्रस्तावित स्टैंडर्ड मौजूद है. कंपनी का यह भी कहना है, कि इन स्कूटरों को यूरोपीयन स्टैंडर्ड ईसीई 136 के अनुरूप तैयार किया गया है.

इलेक्ट्रिक कंपनी के लिए सरकार ने बनाई समिति (Government formed committee for electric company)

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना को देखते हुए सरकार ने भी लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक समिति का गठन किया. जिसमें सभी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी (electric vehicle company) पर नजर रखी जाएगी और यह समिति आग लगने की घटना की भी विस्तार से जांच करेंगी. सरकार ने इलेक्ट्रिक कंपनी को भी बताया है कि आग लगने की इस तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

इसके लिए कंपनी पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा. ताकि भविष्य में ऐसी घटना ना हो. इसी क्रमी में ओकिनावा ऑटोटेक कंपनी ने 3000 से ज्यादा यूनिट्स और  PureV ने अपने 2000 यूनिट्स को वापस कर लिया है. 

English Summary: Ola returned the scooter after electric scooter caught fire Published on: 24 April 2022, 06:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News