MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Free Ration Yojana:  अब सितंबर महीने तक ही मिलेगा फ्री राशन, पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर है. दरसअल, यूपी सरकार अगले महीने से केंद्र सराकर की मुफ्त राशन की सुविधा बंद करने वाली है....

लोकेश निरवाल
Free Ration Yojana
Free Ration Yojana

देश के कई लोग अभी भी फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं, जो सरकार की फ्री राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक नया अपडेट जारी किया है.

इस नए अपडेट के मुताबिक अब राज्य के राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न की कीमत चुकानी होगी. इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि सितंबर महीने से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन का वितरण बंद कर दिया जाएगा. लेकिन इस बीच प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत लोगों को सितंबर माह में फ्री चावल की सुविधा मिलती रहेगी.

इतना मिलता है फ्री राशन (Get so much free ration)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने देश की जनता के लिए कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) को शुरू किया था ताकि लोगों को राशन की सुविधा सरलता से प्राप्त हो सके.

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किग्रा गेहूं और चावल फ्री (wheat and rice free) में दिया जाता है. भारत सरकार की यह योजना देश के ज्यादातर राज्यों में लागू है.

इस महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन (Free ration will be available till this month)

भारत सरकार की योजना के अंतर्गत मिलने वाले मुफ्त राशन (free ration) के डेट को सरकार हर बार बढ़ा देती है, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं देखने को मिलेगा. यूपी सरकार का कहना है कि अगले महीने यानी की सितंबर के महीने तक प्रदेश की आम जनता को प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट 5 किग्रा चावल का वितरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आज जारी हुई पेट्रोल-डीजल की नई कीमत, जानें रेट लिस्ट

इसके बाद इस सुविधा को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि सरकार ने पिछली बार भी इस योजना में तीन महीने की बढ़ोतरी कर दी थी. ताकि निर्धन लोगों को इसका लाभ मिलता रहे.

English Summary: Now the facility of free ration will be available only till September Published on: 22 August 2022, 04:14 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News