MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा सरकारी योजना का लाभ, पढ़ें UIDAI की नई गाइडलाइन

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए यह खबर बेहद काम की है. अगर आपने भी यह काम नहीं किया, तो अब सरकारी सब्सिडी नहीं मिलेगी...

लोकेश निरवाल
Unique Identification Authority of India
Unique Identification Authority of India

अगर आप सरकार की योजनाओं का लाभ उठाते हैं और आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है. दरअसल, UIDAI ने एक नया नियम जारी किया है, जिसके तहत अब जिस किसी भी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं होगा, तो उसे सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा.

बताया जा रहा है कि यह नियम इसलिए लागू किया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ सही तरीके से जनता तक पहुंच सके. बता दें कि अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) ने भी साफ कर दिया है कि किसी भी तरह का लाभ पाने के लिए व्यक्ति का आधार रजिस्ट्रेशन स्लिप या फिर आधार कार्ड का होना अनिवार्य है.   

देश के कई लोगों के पास आधार नहीं (Many people of the country do not have Aadhaar)

आधार को लेकर विभाग का कहना है कि अभी तक देश के कई नागरिकों के पास अपना खुद का आधार कार्ड नहीं है, लेकिन वह फिर भी सरकार की कई योजनाओं का सरलता से लाभ उठा रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इस विषय पर प्राधिकरण के नए नियम के मुताबिक, अब देश में सरकारी सब्सिडी का लाभ सिर्फ ऐसे ही लोगों को दिया जाएगा, जो आधार से जुड़ें हैं.

अगर आपके पास आधार कार्ड बनवाने की स्लिप है, तो ऐसी स्थिति में आप सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अभी तक 99 फीसदी वयस्कों के पास आधार नहीं है.

आधार बेहद जरूरी कागजात (Aadhaar very important documents)

अन्य जरूरी कागजातों की तरह आधार भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है. आज के समय में आधार का इस्तेमाल हर जगह किया जा रहा है. चाहे वह बैंक हो, स्कूल, ऑफिस, गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेना हो इन सब के लिए आधार जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें : सिर्फ 50 रुपए में बनवाएं ऑनलाइन PVC आधार कार्ड, जानिए प्रक्रिया

इसके अलावा आधार इतना जरूरी है कि अगर आपका आधार पैन से लिंक नहीं है, तो आपका पैन भी डीएक्टिवेट कर दिया जाता है, इसलिए जल्द ही अपना आधार बनवाएं. आधार से जुड़ी परेशानियों को UIDAI  हमेशा लोगों के साथ खड़ी रहती है. जिसकी मदद से आप सरलता से अपना आधार बनवा सकते हैं.

English Summary: Now no government scheme will be available without Aadhaar, read UIDAI's new guideline Published on: 17 August 2022, 06:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News