1. ख़बरें

Agriculture Recruitment: एनएचआरडीएफ में एडमिन असिस्टेंट, स्टेनो और अन्य पदों के लिए निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture Recruitment

Agriculture Recruitment

अगर आप कृषि या किसी अन्य क्षेत्र में स्नातक हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (National Horticultural Research and Development Foundation,NHRDF) द्वारा एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट, क्लर्क, स्टेनो, टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्निकल ऑफिसर समेत अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. अगर आप इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, तो नीचे दिए गए विवरण को पढ़ लें.

टेक्निकल असिस्टेंट (Technical Assistant)

रोजगार प्रकार – पूर्णकालिक (Full Day)

शैक्षिक योग्यता  (Educational Qualification)

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से कृषि या बागवानी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

वेतन (Salary)

आईएनए-  19900  से 63200 (प्रति माह)

आयु सीमा  (Age Range)

अगर आप उपयुक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी आयु 22 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

स्टेनो टाइपिस्ट (Steno Typist)

रोजगार प्रकार – पूर्णकालिक (Full Day)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

आपके पास किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही अंग्रेजी और हिंदी में 80/40 (wpm) की गति के साथ शॉर्टहेंड और टाइपिंग का पर्याप्त ज्ञान हो. इसके अलावा  एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर के बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान के साथ डेढ़ साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

वेतन (Salary)

आईएनआर (INR)-  25500 से 81100 (प्रति माह)

लेखा लिपिक के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

आवेदकों के पास अंग्रेजी और हिंदी में टाइपिंग (40 शब्द प्रति मिनट) के ज्ञान के साथ वाणिज्य में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

प्रशासनिक सहायक, वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी, तकनीकी अधिकारी (Administrative Assistant, Senior Technical Officer, Technical Officer)

रिक्ति की संख्या - 9 पद

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट - किसी भी विषय में मास्टर डिग्री और 40 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ अंग्रेजी और हिंदी में टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए.

टेक्निकल ऑफिसर (बीज) - कृषि में मास्टर डिग्री के साथ बीज विज्ञान या प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता, मान्यता प्राप्त कॉलेज से उसी विषय में स्नातक डिग्री के लिए छूट दी जा रही है.

टेक्निकल ऑफिसर (हॉर्टिकल्चर) - उम्मीदवार के पास हॉर्टिकल्चर या वेजिटेबल साइंस में मास्टर डिग्री होनी चाहिए, जो ग्रेजुएट डिग्री तक छूट योग्य है.

सीनियर टेक्निकल ऑफिसर (प्लांट फिजियोलॉजी) - आपके पास अच्छे अकादमिक रिकॉर्ड के साथ प्लांट फिजियोलॉजी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए,

सीनियर टेक्निकल ऑफिसर (माइक्रोबायोलॉजी) पद - माइक्रोबायोलॉजी में मास्टर डिग्री या माइक्रोबायोलॉजी में विशेषज्ञता के साथ प्रासंगिक विषय में श्रेष्ठ अकादमिक रिकॉर्ड आवश्यक है.

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

आवेदन करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान और विकास फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट http://nhrdf.org/  को विजिट करें. इसके बाद रिक्तियों के अनुभाग को देखें और फिर आवेदन करें.

English Summary: nhrdf job application process

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News