1. ख़बरें

एनबीआरआई में गुलाब प्रदर्शनी का आयोजन, महिलाओं व युवाओं के लिए सुनहरा मौका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

नेशनल बॉटनिकल गार्डन (एनबीआरआई) में 18-19 जनवरी को गुलाब और ग्लैडिओलस प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा. ये जानकारी मुख्य वैज्ञानिक और वॉटनिकल गार्डन के प्रमुख एस.के तिवारी ने दी है. उन्होंने बताया है कि इस प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए विवरण 17 जनवरी की शाम 4 बजे तक जमा करा सकते हैं. जिसका शुल्क 10 रूपये रखा गया है, तो वहीं आवश्यक स्थिति में विवरण जमा करना है, तो उसके लिए 18 जनवरी की सुबह 8 बजे तक का समय है. मेज की सजावट और फूलों से बनाई जाने वाली अन्य वस्तुओं को तैयार करने का काम प्रदर्शनी के पहले दिन सुबह 9.30 बजे तक अवश्य पूरा हो जाना चाहिए. एक सेक्शन में एक से अधिक प्रविष्टियां भेजी जा सकती हैं, लेकिन पुरस्कार एक ही दिया जाएगा. कट फ्लावर कैटेगरी में 3 महीने पहले उगाए गए फूल शामिल किए जाएंगे.

महिलाओं और युवाओं को मिलेगा अलग से मौका

वर्ग एफ में महिलाओं और स्टूडेंट्स के लिए अलग से कैटेगरी शमिल की गई है. इसमें इनकी रचनात्मक क्षमता परखी जाती है. जैसे गुलाब और ग्लैडिओलस को फूलदान या वाउल में कितनी अच्छी तरह से सजाया जा सकता है. इसी तरह कक्षा 6 तक और कक्षा 7 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए अलग कैटेगरी है. इसमें महिलाओं और स्टूडेंट्स की कलात्मक क्षमता का आकलन होता है.

आपको बता दें कि गुलाब एक बहुवर्षीय, झाड़ीदार, कंटीला, पुष्पीय पौधा होता है, जिसमें बहुत सुंदर सुगंधित फूल उगते हैं. इस पौधे की लगभग 100 से ज्यादा जातियां पाई जाती हैं, जिनमें से अधिकांश एशियाई मूल की हैं, जबकि कुछ जातियों के मूल प्रदेश यूरोप, उत्तरी अमेरिका तथा उत्तरी पश्चिमी अफ्रीका भी है. सभी जानते होंगे कि भारत सरकार ने 12 फरवरी को 'गुलाब-दिवस' घोषित कर रखा है. गुलाब की फूल कोमलता और सुंदरता के लिये पसंद किया जाता है. भारत के कई राज्यों में गुलाब की खेती होती है.

ये भी पढ़ें: जानिए गुलाब की खेती करने का सही तरीका, होगा बंपर मुनाफा

English Summary: NBRI Organizing Rose Exhibition , Golden opportunity for women and youth

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News