1. ख़बरें

किसानों को समर्पित है राष्ट्रीय बीज निगम – विनोद कुमार गौर (चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर)

– विनोद कुमार गौर (चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर)

किसान दिवस के मौके पर राष्ट्रीय बीज निगम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर विनोद कुमार गौर कृषि जागरण के साथ जुड़े. इस दिन की खासियत बताते हुए उन्होंने कहा कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के सपने को पूरा करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है और उस दिशा में काम कर रही है.

कृषि भारत की आत्मा

विनोद कुमार ने कहा कि भारत जैसा देश, जहां की आधी से अधिक जनसंख्या खेती में लगी हुई है, वहां कृषि को उपेक्षित नजरों से नहीं देखा जा सकता. कृषि भारत की आत्मा है और देश की अर्थव्यवस्था में उसका अहम योगदान है.

हर राज्य में पहुंचाएं जा रहे हैं बीज

पीएम मोदी के कार्यों के बारे में बताते हुए विनोद कुमार ने कहा कि इस समय सरकार किसानों के लिए काम कर रही है और राष्ट्रीय बीज निगम उसमें अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही है. इस समय विभाग 80 फसलों के बीजों पर दिन रात काम रही है. इसके साथ ही कोराना काल में भी बीजों का अभाव न हो इसके लिए हर राज्य में बीज पहुंचाएं जा रहे हैं.

इन फसलों पर किया जा रहा है विशेष काम

राष्ट्रीय बीज निगम की महत्वता को बताते हुए विनोद कुमार ने कहा कि आज हम सबसे अधिक बीज पहुंचाने वाले विभाग हैं. दलहन और तिलहन बीजों के कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं के तहत किसानों को बीज बहुत कम कीमत में या मुफ्त में दिए जा रहे हैं.

30 हजार क्विंटल सरसों बीजों का वितरण

विनोद कुमार ने कहा कि आज के समय में देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती तिलहनी फसलों की कमी है. इसलिए इस तरफ खास काम किया जा रहा है. भारत सरकार के अनुरोध पर हमने 30 हजार सरसो बीजों को बांटा है. इस बार किसानों को सरसो से अच्छी आय होगी, ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है. इसके कई कारण है, जैसे- इस बार के बीज पहले से बहुत अच्छे और अधिक पैदावार देने वाले हे और मिलावट पर नए कानूनों के द्वारा नकेल कसी जा रही है.

बागवानी पर किया जा रहा है काम

इसके साथ ही निगम बागवानी फसलों पर काम कर रहा है. अभी तक इस साल 7 लाख से अधिक पौधें किसानों को बांटे जा चुके हैं. इसके अलावा किसानों को फसलों के अवशेषों को चारे के रूप में उपयोग करने के तरीके बताए जा रहे हैं.

मछली पालन पर हो रहा है काम

आज के समय मछली पालन से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. लोग इस काम को करना चाहते हैं, लेकिन मछलियों के लिए चारे की व्यवस्था नहीं कर पाने के कारण,  इस काम से बचते हैं. इसलिए हमारा विभाग इस तरफ काम कर रहा है और मछलियों के चारों का निर्माण कर रहा है.

English Summary: national seed corporation will focus on these work in 2021 know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News