1. ख़बरें

सड़क पर भैंस के गोबर पर 10 हजार जुर्माना, पशुपालकों में भारी रोष

प्रतीकात्मक चित्र

अक्सर अपने कारनामों से खबरों में रहने वाली ग्वालियर नगर निगम एक बार फिर विवादों में है. दरअसल निगम द्वारा एक डेयरी संचालक पर 10 हजार का जुर्माना लगाने के बाद पशुपालकों में भारी रोष है. मामला ग्वालियर शहर का है, जहां एक भैंस के गोबर करने पर उसके मालिक को भारी जुर्माना देना पड़ा.

इसलिए लगा जुर्माना

इस बारे में डेयरी संचालक बेताल सिंह ने बताया कि निगम ने उन्हें 10,000 रुपए जुर्माने का नोटिस थमाया था, क्योंकि उनकी भैंस ने नई सड़क पर गोबर किया. हालांकि उन्होंने जुर्माने की राशि जमा कर दी है, लेकिन वो कहते हैं कि पशुपालकों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं होना चाहिए.  

जानकारी के अनुसार निगम द्वारा तीन बार भैंसों को हटाने की कोशिश की गई, आखिर में डेयरी संचालक बेताल सिंह खुद ही उन्हें हटाने आ गए. वो भैंसों को ले ही जा रहे थे कि निगमायुक्त द्वारा उन पर तत्काल जुर्माना लगा दिया गया.

डेयरी संचालकों ने जताई आपत्ति

निगम द्वारा इतना भारी जुर्माना लगाने के बाद प्रदेश के डेयरी संचालकों में रोष है. इस बारे में उन्होंने कहा कि सड़को की साफ-सफाई जरूरी है, लेकिन एक जानवर के दोष की सजा इंसान को नहीं मिलनी चाहिए. नगर निगम अगर पशुपालकों के काम में इस तरह अड़चन डालेगी, तो प्रदेश में दूध के व्यापार पर फर्क पड़ेगा.

नगर निगम ने क्या कहा

इस बारे में नगर निगम ने कहा कि कुछ लोग इस मामले पर राजनीति करना चाहते हैं, इसलिए बेवजह बात को बढ़ा रहे हैं. जुर्माना लगाने का आशय पशुपालकों में डर का माहौल पैदा करना नहीं, बल्कि सड़कों को साफ रखना था. निगम ने कहा कि किसी भी कारण से सड़कों की गंदगी बर्दाशत नहीं की जाएगी. अगर कोई भी सड़क पर गंदगी करता पाया जाएगा, तो उसे कानून दण्डित किया जाएगा.

English Summary: nagar nigam of Gwalior fine ten thousand of penelty on buffalo owner

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News