1. ख़बरें

ज्यादा नमक आपकी जान का बन सकता है दुश्मन, जानें क्यों कही WHO ने ये बात

Salt

Salt

किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अपनी एक अलग ही भूमिका होती है. नमक के बिना कोई भी व्यंजन आपके हलक के नीचे उतर ही नहीं सकता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अत्याधिक नमक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना हनिकारक है. यह आपकी जान का दुश्मन बन सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिवर्ष 3 मिलयन लोगों की मृत्यु महज अत्याधिक नमक का सेवन करने की वजह से होती है.

प्राय: कुछ लोग अत्याधिक नमक का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसे में उन्हें नमक की अत्याधिक मात्रा में सेवन करने से परहेज करना चाहिए, चूंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए हनिकारक साबित हो सकता, इसलिए अब किसी भी व्यक्ति को कितनी मात्रा में नकम का सेवन करना चाहिए. इसका पैमाना खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तय कर दिया है.

WHO के मुताबिक, एक व्यक्ति को 5 ग्राम नमक की मात्रा अपने भोजन में इस्तेमाल करनी चाहिए, लेकिन अगर वो इससे ज्यादा नमक का सेवन करता है, तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए हनिकारक हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सोडिय़म और पोटेशियम का संतुलन हमारे शरीर के लिए जरूरी है. अगर इन दोनों में से किसी का भी संतुलन बिगड़ा, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हनिकारक हो सकता है.

नमक की ज्यादा मात्रा ब्लड प्रेशर, हदय रोग, स्ट्रोक समेत हड्डियों को कमजोर कर देती है. हालांकि, प्लाज्मा सहित तांत्रिक के सुचारू कार्य के लिए नमक का सेवन जरूरी माना जाता है, मगर इसकी अत्याधिक मात्रा स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकती है, लिहाजा आपको इसके अत्याधिक सेवन से परहेज करना चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, आमतौर पर लोग एक दिन में 10 से 12 ग्राम नमक का सेवन करते हैं, जबकि इतनी मात्रा स्वास्थ्य के लिए हनिकारक मानी जाती है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक का सेवन ही करना चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर हम ऐसा करते हैं, तो अत्याधिक नमक से होने वाली मौत को रोका जा सकता है.  

जानें, क्या है नमक के फायदे

हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्यंजन को लजीज बनाने के लिए हम निसंदेह कितने भी मसालों का उपयोग क्यों न कर लिया जाए, मगर जब तक उसमें नमक का इस्तेमाल नहीं होगा, तब तक उसमें स्वाद नहीं आता है, लिहाजा व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अपनी एक अलग ही भूमिका होती है.

वहीं, अगर स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए नमक का सेवन किया जाए, तो यह हमारे स्वास्थ्य को दुरूस्त करने का काम करेंगी, चूंकि इसके अनेकों फायदे हैं. मसलन

  • यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और थाइराइट को भी ठीक करने का काम करता है.
  • आमतौर पर जिन लोगों में लो बीपी की शिकायत रहती है, उनके लिए नमक फायदेमंद माना जाता है.
  • नमक का सेवन फाइब्रोसिस के लक्षणों में भी सुधार करता है.
English Summary: More salt may dangerous for you know the guidelines of WHO

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News