1. ख़बरें

मोदी सरकार की ये बड़ी योजनाएं किसानों के लिए है बहुत लाभकारी

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Schemes for Farmers

हमारे देश में किसानों को अर्थव्यवस्था (Economy) की रीढ़ की हड्डी माना जाता है. फिर भी भारत (India) में ज्यादातर किसानों की स्थिति अच्छी नहीं है. जो किसान वैज्ञानिक तरीके से खीते कर रहे हैं सिर्फ वो ही आपना जीवन सही से जी पा रहे हैं. गौरतलब है कि कृषि (Agriculture) में कुछ बड़ा करने के लिए किसान तकनीक (Technique) के जरिए नई तरह की खेती कर ही आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन तकनीक के हिसाब से खेती करने के लिए किसानों के पास पर्याप्त पूंजी (Finance) नहीं रहती. इसलिए उन योजनाओं (scheme) के बारे में जानना बेहद जरूरी है जिनका सहारा लेकर किसान लाभ उठा सकते हैं.

गौरतलब है कि साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना केंद्र सरकार (central government) का लक्ष्य है, इसके लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य की सरकारें (State governments) भी लगातार काम कर रही है. देश में ऐसी तमाम योजनाएं हैं जिनका किसान लाभ उठा सकते हैं, लेकिन अधिकतर किसानों (Farmers) को सभी योजनाओं के बारे में पता नहीं होता है.

किसानों के लिए ये है केंद्र सरकार की बड़ी योजनाएं

वैसे किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की बहुत सारी योजानाएं हैं, लेकिन इनमें से केंद्र सरकार की 4 प्रमुख योजनाएं सबसे ऊपर हैं, ये योजनाएं कौनसी हैं जानते हैं विस्तार से.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card)

इस योजना के तहत किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी है. इसके माध्यम से 1.6 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी मिल जाता है. इतना ही नहीं, किसान KCC के जरिए 3 साल में 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना की खास बात ये है कि सालाना केवल 4 फीसदी की ब्याज दर पर ही किसानों को लोन मिल जाता है. अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आपका अकाउंट होना चाहिए.

यहां से मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से प्राप्त किया जा सकता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ इंडिया (BOI), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे समेत कई बैंकों से KCC ले सकते हैं.

KCC के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

  • इसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें और पूछी गई जानकारी को सही-सही भरें.

  • इसम फॉर्म में आपकी जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल भी मांगी जाएगी.

  • इसमें ये भी पूछा जाएगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड तो नहीं बनवाया है.

  • आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.

किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana)

भारत सरकार की ये स्कीम (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana) बहुत लोकप्रिय है. किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को हर साल सरकार 6000 रुपए देती है. यह पैसा 2-2 हजार रुपए की तीन किश्तों के रूप में दिया जाता है. इसके लिए किसान अपने गांव के पटवारी या पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM-Kusum Yojana)

गौरतलब है कि भारत में अभी भी खेती मॉनसून पर निर्भर करती है, कई जगह सामान्य बारिश होती है तो कई जगह सामान्य से कम, कुछ जगह बाढ़ जैसे स्थितियां बन जाती है तो कहीं सूखे जैसे भी हालात रहती है. वहीं कई जगह बिजली की भी समस्या है जिसकी वजह से समय से फसल को पानी नहीं मिल पाता है. इसी तरह की परिस्थितियों से निजात पाने के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना (PKY) लेकर आई. इस योजना के तहत किसानों को सूरज की रोशनी से चलने वाले सोलर पंप ( Solar Pump) की सौगात दी जाती है. इस योजना का मुख्य मकसद किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है. इससे किसानों को बिजली, डीजल और मॉनसून पर निर्भर नहीं रहना पड़ता. यानी किसान कुसुम योजना के तहत खाली जमीन पर सोलर पैनल और सोलर पंप लगाकर सिंचाई कर सकते हैं. इसमें सरकार उच्छी सब्सिडी भी देती हैं. कुसुम योजना के बारे में ज्यादा जानकारी भारत सरकार की वेबसाइट mnre.gov.in पर जाकर ले सकते हैं.

कृषि यंत्र योजना (Krishi Yantra Yojana)

KYY योजना के भी दूसरी योजनाओं की तरह ही किसानों के लिए बहुत लाभकारी है. गौरतलब है कि बिना मशीनरी के खेती करना आजकल नामुमकिन सा हो गया है. कम समय में ज्यादा पैदावार के लिए कृषि यंत्रों का इस्तेमाल होता है. ट्रैक्टर, रोटावेटर, टिलर, कल्टीवेटर समेत कई ऐसी मशीनें है जिनका खेती में धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है. इनका उपयोग कर किसान सरलता के साथ कुशल खेती कर सकते हैं. लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि खेती के लिए मशीनें खरीदना सभी के लिए आसान नहीं है. कृषि यंत्र योजना के तहत सरकार किसानों को मशीनें खरीदने में मदद करती है. केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को कृषि यंत्रों के लिए अनुदान दिया जाता है. यह छूट राज्य और मशीन के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. इस छूट के बारे में जिले के कृषि अधिकारी से जानकारी ले सकते हैं.

कृषि यंत्र योजना की ज्यादा जानकारी यहां से हासिल करें

आप जिस प्रदेश में रहते हैं वहां की सरकारी agriculture वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं, यानी अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो upagripardarshi.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अगर राजस्थान से हैं तो www.agriculture.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाएं, मध्य प्रदेश से संबंध रखते हैं तो dbt.mpdage.org पर जाकर जानकारी हासिल करें.

English Summary: Modi’s Important Schemes for Farmers

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News