MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

OUAT द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शामिल हुए कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक एमसी डोमिनिक

ओडिशा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा कृषि क्षेत्र में बदलाव को लेकर आज एक कृषि-पत्रकारिता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एमसी डोमिनिक गेस्ट ऑफ ऑनर (सम्मानित अतिथि) के रूप में शामिल हुए.

KJ Staff
ओडिशा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एमसी डोमिनिक.
ओडिशा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक और प्रधान संपादक एमसी डोमिनिक.

कृषि के क्षेत्र में कृषि पत्रकारिता की बहुत बड़ी भूमिका है. कृषि पत्रकारिता की बदौलत कृषि के क्षेत्र में अब तक कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं. इसी विषय पर आधारित एक सत्र का आयोजन सोमवार (11 दिसंबर) को ओडिशा कृषि विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर के बीजू पटनायक हॉल, ओयूटी में किया गया. इस कार्यक्रम में कृषि जागरण के संस्थापक और प्रधान संपादक एमसी डोमिनिक ने गेस्ट ऑफ ऑनर (सम्मानित अतिथि) के रूप में शामिल हुए.

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 11 बजे हुई. जहां, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रणेंद्र प्रताप स्वैन, OUAT के कुलपति पी.के. राउल, गेस्ट ऑफ ऑनर एमसी डोमिनिक सहित कई अन्य गणमान्यों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. प्रो. पी.जे. मिश्रा, डीन, विस्तार शिक्षा, कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने स्वागत भाषण दिया तथा बैठक में आये सभी अतिथियों का परिचय कराया. इसके बाद सभी अतिथियों ने कृषि के क्षेत्र में कृषि पत्रकारिता की भूमिका पर अपना भाषण दिया.

इसी तरह सत्र में ओडिशा का विकास कृषि समस्याओं का समाधान कैसे कर सकता है, कृषि से संबंधित विभिन्न पहलुओं, कृषि पत्रकारिता कैसे कृषि के बारे में अधिक जागरूकता पैदा कर सकती है, किसान धोखाधड़ी का शिकार होने से कैसे बच सकते हैं, इस बारे में कृषि पत्रकारिता को हमेशा तत्परता दिखाने की आवश्यकता है जैसे विषयों पर भी वक्ताओं ने अपने-अपने विचार साझा किए. इसके अलावा डिजिटल मीडिया और कृषि नवाचार का अंतर्संबंध, मीडिया के माध्यम से कृषक महिलाओं को सशक्त बनाना, कृषि-पत्रकारिता में चुनौतियां और अवसर, कृषि और आजीविका के समर्थन में प्रिंट मीडिया की भूमिका जैसे विषयों पर भी सत्र के दौरान चर्चा की गई.

English Summary: MC Dominic founder of Krishi Jagran attended the program organized by Odisha University of Agriculture and Technology as the guest of honor Published on: 11 December 2023, 12:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News