MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

'देश का हर किसान मेरे लिए VIP', विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से चर्चा के दौरान बोले PM Modi

Vikas Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को बधाई दी. उन्होंने इस दौरान वर्चुअली कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा, ऐसे लोगों तक पहुंचने का बहुत बड़ा माध्यम बनी है, जो अब तक सरकार की योजनाओं से नहीं जुड़ पाए.

बृजेश चौहान
PM Modi ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की चर्चा .
PM Modi ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से की चर्चा .

Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (9 दिसंबर) को भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात की. देश के अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ वर्चुअली चर्चा की. लाभार्थियों के साथ चर्चा करने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "मेरा उद्देश्य है कि जहां भी यह यात्रा पहुंचे, हर व्यक्ति उस गाड़ी तक पहुंचे. तभी हम विकसित भारत के लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे. मेरे लिए गरीब, वंचित और वो लोग अहमियत रखते हैं, जिन्हें कोई नहीं पूछता. क्योंकि, जिन्हें कोई नहीं पूछता उन्हें मोदी न केवल पूछता है, बल्कि पूजता भी है. मेरे लिए देश का हर गरीब, हर किसान VIP है."

लाभार्थियों से चर्चा के दौरान उन्होंने बिहार की एक लाभार्थी से बात करते हुए कहा- "कि खुशी है कि आपको योजनाओं का फायदा मिला. पहले तो स्कीम्स सिर्फ कागजों पर होती थीं. किसी को इनके बारे में पता नहीं होता था. लेकिन, अब भारत बदल रहा है और तेजी से विकास भी कर है. ये नया भारत है, यहां योजनाएं भी हैं और लोगों को इनका लाभ भी मिल रहा है."

हजारों लाभार्थी वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़े

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े. इस कार्यक्रम में देश भर से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थी वर्चुअली शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान देश भर से दो हजार से अधिक वीबीएसवाई वैन, हजारों कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) भी इस कार्यक्रम से जुड़े और पीएम मोदी का संबोधन सुना. साथ ही, केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

क्या है विकसित भारत संकल्प यात्रा?

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं को पूरे देश में सुनिश्चित करना है और केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सभी लाभार्थियों तक समय पर पहुंचाना है. पूरे देश में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पीएम मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी. यह यात्रा 25 जनवरी 2024 तक चलेगी. जिसके तहत देश के सभी जिलों को कवर किया जाएगा. बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है की किसी जागरूकता अभियान के तहत देश की सभी ग्राम पंचायतों को कवर किया जा रहा है. यात्रा के दौरान, लोगों को 20 योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी, जैसे- जल जीवन मिशन, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जन धन योजना, पीएम आवास योजना, पीएम प्रणाम योजना और यूरिया सब्सिडी योजना.

English Summary: Every farmer of the country is VIP for me said PM Modi during discussion with the beneficiaries of Vikas Bharat Sankalp Yatra Published on: 09 December 2023, 04:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News