लुपिन फाउंडेशन ने किया FPO मीटिंग का आयोजन

लुपिन फाउंडेशन  एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में कृषक उत्पादक संगठन की बैठक ग्राम सतवास में आयोजित की गई जिसमें सतवास, भट्टकी, ऐंचवाड़ा, कनवाड़ी, नगला ईष्वरी सिंह, बांदीपुर इत्यादि के किसानों ने भाग लिया।

इस बैठक में लुपिन के अतिरिक्त मुख्य परियोजना समन्वयक भीमसिंह ने कृषकों को कृषक उत्पादक संगठन संकल्पनायें और कार्य पद्धतियों पर विस्तृत प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने एफपीओ के मूलभूत विषेशतायें, गठन की आवश्यकताए एवं संवर्द्धन कौन कर सकता है इत्यादि के बारे में भी बताया।

साथ ही उन्होंने एफपीओ संवर्धन संस्था की भूमिका, एफपीओ का गठन कैसे करें तथा एफपीओ की नाबार्ड तथा बैंकों तथा अन्य वित्तीय संस्थाओं द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। इस बैठक के दौरान सरसों फसल के उत्पादन एवं प्रबन्धन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही कृषकों को सरसों अनुसंधान निदेशालय द्वारा उत्पादित सरसों का हाईब्रिड बीज किस्म गिर्राज के फसल प्रदर्शन 205 एकड़ में आयोजित करने हेतु बीजों का वितरण किसानों को किया गया। इस बैठक में लुपिन के ताराचंद सैनी, रवि कुमार, एलजीवीपी के अध्यक्ष इत्यादि भी उपस्थित थे।

Comments