1. ख़बरें

मोदी योजना लद्दाख को बनाएगी जैविक प्रदेश, सरकार ने प्रोजेक्ट को दिए 500 करोड़

मोदी सरकार ने लद्दाख को जैविक प्रदेश बनाने का रास्ता साफ कर दिया है. इस केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक खास योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. बता दें कि इस प्रदेश को मोदी योजना (Modi Scheme) के तहत मिशन ऑर्गेनिक डेवलपमेंट इनीशिएटिव (Mission Organic Development Initiative) को पूरा करने के लिए चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए स्पेशल डेवलपमेंट पैकेज जारी किया गया है. इसके लिए सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है.

आपको बता दें कि लद्दाख से विशेष कमेटी को सिक्किम भेजा गया था. इसके आधार पर एक खास रिपोर्ट तैयार की गई, जिसके बाद केंद्र सरकार को जैविक मॉडल की रणनीति सौंपी गई.

लद्दाख बनेगा आत्मनिर्भर और जैविक

केंद्र सरकार लद्दाख को सिक्किम की तरह जैविक प्रदेश बनाने का प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार ने जो राशि जारी की है, उससे कृषि, बागवानी और कृषि संबंधित गतिविधियों में खर्च किया जाएगा. बता दें कि साल 2019 में मोदी योजना को लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल लेह ने मंजूरी दी थी. इसमें फैसला लिया गया था कि साल 2025 तक लद्दाख को पूरी तरह से आत्मनिर्भर और जैविक बनाया जाए.  

लद्दाख में खेती  

इस केंद्र शासित प्रदेश में होने वाली खेतीबाड़ी की बात करें, तो यहां की मूल फसल गेंहू, जौ और राजमा मानी जाती है. फिलाहल, अब लद्दाख के वातावरण के अनुसार कई तकनीक विकसित हो चुकी हैं. इनके आधार पर सब्जियों की पैदावार भी शुरू हो गई है. बता दें कि यहां नदी के किनारे गर्म तापमान में होने वाले तरबूज और खरबूज की खेती भी की जाती है.

ये खबर भी पढ़ें: स्टोन पिकर मशीन 2 घंटे में निकालेगी खेत के कंकड़-पत्थर, जानें क्या है इसकी खासियत

English Summary: Ladakh will be made an organic state under Modi scheme

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News