1. ख़बरें

KVIC ने शुरू किया ‘खादी बांस महोत्सव’, जानिए कृषि क्षेत्र से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
Khadi Bamboo Festival

Khadi Bamboo Festival

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने "खादी बांस महोत्सव" की पहल की है. जिसका उद्देश्य जननजातीय ग्रामीणों को स्वरोजगार का बढ़ावा देना और मरुस्थलीय क्षेत्रों में हरियाली को बढ़ावा देना है. इसके तहत बीएसएफ के जवानों के मदद से राजस्थान के जैसलमेर में 1000 बांस के पौधे लगाए गए हैं. तो वहीं 21 अगस्त से पहले देश के कई राज्यों में 15,000 बांस के पौधे लगाए जाएंगे. जिन्हें विशेष रूप से असम से मंगवाया गया है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्विज कॉन्टेस्ट हुआ शुरु

किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर एक क्विज प्रतियोगिता शुरू किया गया है जो 21 अगस्त तक चलेगा. इस क्विज प्रतियोगिता में विजेता को 11000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. सरकार का कहना है कि क्विज के माध्यम से एक ऐसा मंच प्रदान किया जा रहा है, जहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी,  उनके परिवार के सदस्य और आम लोग हिस्सा लेकर योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें और इसका लाभ उठा सकें.

नयना आनंद ने तैयार किया केले से आटा

कर्नाटक की निवासी नयना आनंद ने आईसीएआर और कृषि विज्ञान केंद्र, अलाप्पुझा के संपर्क में आकर केले से आटा तैयार किया है. आपको बता दें कि उन्होंने एक सप्ताह में ही केले के आटे में मीठा और नमकीन फ्लेवर भी तैयार किया है. जिसको लेकर पीएम मोदी ने नयना आनंद के इस प्रयास की प्रशंसा की है

भारत से निर्यात होने वाले चावल की कीमतों में आई गिरावट

भारत चावल का एक बड़ा एक्सपोर्टर है. लेकिन इस सप्ताह निर्यात होने वाले चावल की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है. भारत के 5 प्रतिशत टूटे हुए उबले चावल की कीमत पिछले सप्ताह के 366 डॉलर प्रति टन के मुकाबले 361 डॉलर प्रति टन पर आ गई है. जिसका किसानों पर भी काफी असर हो रहा है.

भूमिहीन किसानों को मिलेगी सौगात

छत्तीसगढ़ सरकार ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू की है, जिसके तहत भूमिहीन किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. जिस पर छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के किसान रामनाथ कश्यप ने क्या कुछ कहा आइए जानते हैं-

किसानों को मिलेंगे 8 हजार सोलर पंप

झारखंड के किसानों को अब सिंचाई के लिए बिजली का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ना ही उन्हें पेट्रोल डीजल खर्च करने होंगे. राज्य सरकार की तरफ से राज्य के 7940 किसानों को सोलर पंप दिये जाएंगे. साथ ही 30 लाख किसानों को KCC का लाभ भी दिया जाएगा. बता दें सोलर पंप लगाने के लिए एजेंसियों का निर्धारण हो चुका है. इससे किसानों को अब सिंचाई की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ICAR  ने लॉन्च किया HERBCAL ऐप

भारत में पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि किसान खेती से किनारा कर रहे हैं. इसके पीछे खेती में ज्यादा लागत और कम मुनाफा वजह बताई जा रही है. ऐसे में ICAR-DWR जबलपुर ने किसानों को इस स्थिति से बचाने के लिए HERBCAL नाम से एक ऐप लॉन्च की है. जिसमें खरपतवार प्रबंधन के लिए कितना हर्बिसाइड डालना है इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

तीन दिन हो सकती है हल्की बारिश: IMD

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि 15 अगस्त तक तेज बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं. हालांकि तीन दिन हल्की बारिश हो सकती है, जबकि इसके बाद तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा.

English Summary: KVIC started 'Khadi Bamboo Festival', know other big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News