1. ख़बरें

Solar Pump Scheme: कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए मिलेगा 45 हजार रुपए सब्सिडी!

Solar Pump Yojana

Solar Pump Yojana

किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (KUSUM) योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना बनाई है. कुसुम योजना (Kusum Scheme) का ऐलान पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 में किया गया था. बता दें कि बजट 2020-2021 कुसुम योजना (Kusum Yojana) के तहत 20 लाख सोलर पंप किसानों सब्सिडी पर दी जाएगी. इससे डीजल की खपत और कच्चे तेल के आयात पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि अब इसी कड़ी में राजस्थान सरकार दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले 5 हजार जनजाति किसानों को बिजली (Electricity) के बिलों से छुटकारा  दिलाने और खेती बाड़ी के काम करने हेतु समय पर ऊर्जा उपलब्ध करवाने के लिए 'कुसुम योजना' के तहत सोलर पंप (Solar Pump) स्थापित करने हेतु 11.85 करोड़ रुपये का सब्सिडी उपलब्ध करवाया जाएगा.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया (Arjun Singh Bamniya) ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने राज्य के अधिकांश जनजाति किसानों की कमजोर आर्थिक के मद्देनजर वर्ष 2020-21 के बजट में 'कुसुम योजना' के तहत जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (Tribal Regional Development Department) के माध्यम से चरणबद्ध रूप में 5 हजार जनजाति किसानों को सोलर पंप स्थापित कर लाभान्वित करने की घोषणा (Announcement to Benefit by Installing Solar Pump) की थी.

सोलर पंप के लिए मिलेगा 45 हजार रुपए सब्सिडी

बामनिया ने आगे बताया कि Kusum Scheme के अंतर्गत 4500 जनजाति किसानों को 2 कम्पोनेन्ट के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा और इस पर 11.85 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने आगे बताया कि कम्पोनेन्ट बी के तहत 1500 जनजाति किसानों को सोलर ऊर्जा पंप संयंत्र (Solar Energy Pump Plant) लगाने हेतु 45 हजार रुपये का सब्सिडी दिया जाएगा और इस हेतु 6.75 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. योजना का क्रियान्वयन उद्यानिकी विभाग (Horticulture Department) द्वारा किया जाएगा.  

बिजली के बिल से मिलेगी निजात

अर्जुन सिंह बामनिया ने बताया कि इस योजना से जनजाति किसानों द्वारा खेती से अधिक उपज ली जा सकेगी, जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी एवं बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा.

राजस्थान के जनजाति किसान अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित नंबर पर संपर्क करें-

सुनीत माथुर महाप्रबंधक (आरई एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9414265888 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com
सुरेंद्र वशिष्ठ परियोजना प्रबंधक (आरईआर एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9461561594 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com
एनके गुप्ता तकनीकी प्रबंधक (आरई एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9460383358 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com

English Summary: Kusum Scheme 45 thousand rupees subsidy will be given to install solar pump!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News