News

टॉप 350 ब्रिक्स विश्वविद्यालयों के सूची में कुमाऊं और जीबी पंत कृषि विवि शामिल

कमियों के सुधार के साथ मार्डन हो रहे कुमाऊ  विश्वविद्यालय, नैनीताल और जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर को ब्रिक्स के 350 सबसे अच्छे विश्वविद्यालय की सूची में शामिल किया गया है. ब्रिक्स देशों के इस सर्वे में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका के लगभग 10,000 विश्वविद्यालय शामिल हैं.

आप को बता दें की क्यूएस की तरफ से हर साल विश्वविद्यालयों का एक सर्वे कराया जाता है. सोमवार को संस्थान ने 2019 के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची का एलान किया. दिल्ली में चल रहे आयोजन में दो चरणों में विश्वविद्यालयों की श्रेणी का चयन किया गया. कुमाऊं विवि नैनीताल को ब्रिक्स देशों की सूची में 301-350 की जबकि भारतीय विश्वविद्यालयों में 66-70 वां स्थान मिला.

उत्तराखंड के राजकीय विश्वविद्यालयों में जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर को भी इसमें जगह मिली. कुमाऊं विवि का प्रतिनिधित्व कर विवि के शोध निदेशक प्रो. राजीव उपाध्याय इस सम्मान समरोह में शामिल रहे. आपको बता दें की इससे पहले इंडिया टूडे ग्रुप के तरफ से कराए गए सर्वे में कुमाऊं विवि को 32 नंबर पर रखा गया था. कुमाऊं विवि के कुलपति डीके नौड़़ियाल का कहना है कि प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत कुमाऊं विवि के पहले के विद्यार्थियों के बल पर विवि नए मुकाम हासिल कर रहा है. प्राध्यापकों, कर्मचारियों की लगन, मेहनत के बल आज हम इस स्थान पर हैं, आगे चुनौतियां कई हैं लेकिन उनको पार कर और भी आगे जाना है.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



Share your comments