1. Home
  2. ख़बरें

KJ Chaupal: कृषि जागरण है किसानों का मसीहा, प्रगतिशील किसानों ने दी ये अहम जानकारी

आज कृषि जागरण चौपाल (KJ Chaupal) में हरियाणा के पलवल प्रगतिशील किसान क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह दलाल, प्रगतिशील किसान सरदार ओमवीर सिंह, रमेश चौहान और Br. Mani MC ने शिरकत की.

अनामिका प्रीतम
KJ Chaupal
KJ Chaupal

कृषि जागरण आए दिन KJ Chaupal का आयोजन करता है. इसमें कृषि से जुड़े गणमान्य व्यक्ति या फिर प्रगतिशील किसान दौरा करने जरूर आते हैं. इसी कड़ी में आज के कृषि जागरण चौपाल (KJ Chaupal) में हरियाणा के पलवल के प्रगतिशील किसान क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह दलाल, प्रगतिशील किसान सरदार ओमवीर सिंह, रमेश चौहान और Br. Mani MC ने शिरकत की.

इस दौरान उन्होंने कृषि में अपने अनुभव और कृषि के माध्यम से प्राप्त प्रगति पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही हमारे मंच से देश के किसानों को कई महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू करवाया. इस अवसर पर केजे चौपाल में कृषि जागरण के संपादक एम.सी. डोमिनिक और पूरी टीम द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया और सम्मान के प्रतीक के रूप में पौधे भेंट किए गए.

इस मौके पर एम.सी.डोमिनिक ने प्रगतिशील किसान क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह दलाल और अपने रिश्ते के बारे में बात करते हुए कहा कि हम दशकों से साथ मिलकर किसानों के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहे है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोड़ दिया कि हम ना सिर्फ पलवल के किसानों के लिए बल्कि अब पूरे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए मिलकर काम करेंगे.

KJ Chaupal
KJ Chaupal

इस दौरान केजे चौपाल में प्रगतिशील किसान और पलवल, हरियाणा के पुदीना उत्पादक रमेश चौहान ने किसानों को सुगंधित फसलों की खेती करने की सलाह दी. उन्होंने इस दौरान कहा कि पुदीना, लेमन ग्रास, तुलसी आदि सुगंधित फसलें किसानों को कम लागत और समय पर अधिक लाभ दे सकती हैं. साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से भी कृषि जागरण के माध्यम से पुदीना की खेती करने के लिए किसानों से मदद मांगी है.

केजे चौपाल में हरियाणा के पलवल के प्रगतिशील किसान सरदार ओमबीर सिंह ने कहा कि उन्हें कृषि जागरण जितना प्यार और सम्मान किसी और ने नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि सबके लिए भगवान के बाद दूसरा नाम किसान है और इन किसानों के लिए एम.सी. डोमिनिक और कृषि जागरण एक मसीहा है.

इसके साथ ही सरदार ओमबीर सिंह ने कहा कि वह अपनी पराली निपटान मशीनों को किसानों के साथ साझा करते हैं और आगे भी करते रहेंगे. ओमबीर सिंह ने बताया कि इन मशीनों को सरकार से 80 प्रतिशत सब्सिडी पर खरीदा है, जिसका लाभ वह अन्य किसानों के साथ भी साझा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसान भाइयों को पराली के निस्तारण के लिए वो किराये पर मशीने भी देंगे.

इसके साथ ही केजे चौपाल में Br. Mani MC ने कहा कि कृषि जागरण एक ऐसा मंच है जो सालों से सिर्फ किसानों के प्रगति के लिए समर्पित है. उन्होंने बताया कि वो भी किसानों की मदद करते हैं, खासकरपंजाब के पटियाला के किसानों के लिए उन्होंने अपने स्तर पर अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा कि किसानों का समर्थन कर उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. उन्होंने इस दौरान एम.सी. डोमिनिक के साथ अपनी कुछ पुरानी कहानियाँ भी साझा की.

KJ Chaupal
KJ Chaupal

केजे चौपाल में प्रगतिशील किसान क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह दलाल ने कहा   टीम की तुलना खेतों के फूलों से की. उन्होंने कहा कि कृषि जागरण के बाद ही उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली. इसके साथ ही उन्होंने मूंग की खेती के अपने कुछ अनुभव साझा किए और यह भी बताया कि वह मूंग की खेती के लिए एक एफपीओ बनाना चाहते हैं. उन्होंने बताया की वो पलवल में 12 से 13 एकड़ में मूंग की खेती करते है. इससे वो एक एकड़ में 12 क्विंटल उत्पादन लेते हैं.

English Summary: KJ Chaupal: Krishi Jagran is the messiah of farmers, progressive farmers gave this important information Published on: 19 September 2022, 06:46 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News