1. ख़बरें

Kisan Credit Card: लाखों किसानों को आसानी से मिलेगा खेती-बाड़ी करने के लिए KCC लोन

Kisan Credit Card

किसानों को कृषि से संबंधित कार्य करने में किसी भी तरह की समस्या नहीं हो, उसके मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें किसानों की सहायता करने हेतु तरह-तरह की योजनाएं समय-समय पर लागू करती रहती हैं.

उन्हीं योजनाओं में से एक योजना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना है. Kisan Credit Card की शुरुआत 1998 में किया गया था.

80 हजार किसानों को मिलेगा KCC लोन (Farmers will get KCC Loan)

अब इसी क्रम में चालू वित्तीय वर्ष में कृषि विभाग (Agriculture Department ) ने यूपी के महराजगंज जिले के किसानों को खेती-बाड़ी में सहूलियत मिल सके इसके लिए केसीसी ऋण (KCC Loan) मुहैया कराने के लिए पूरा जोर लगा दिया है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिले भर के 80 हजार किसानों को KCC के तहत ऋण दिए जाएंगे. इस दौरान 40 हजार से अधिक किसानों के केसीसी का नवीनीकरण (Renewal of KCC Loan of Farmers) भी किया जाएगा.

गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष का 2 महीना से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन कोविड-19 संक्रमण के वजह से किसानों को बैंकों के माध्यम से KCC के तहत ऋण मुहैया कराने की रफ्तार काफी धीमी है. ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर बैंकों ने किसानों को केसीसी लोन मुहैया (Banks will Provide KCC Loan to Farmers) कराने के लिए काम शुरू कर दिया है.

इसके अलावा, बैंकों द्वारा चालू खरीफ सीजन (Kharif Season) में नवीनीकरण के साथ नए किसानों का केसीसी (Farmers' KCC) भी बनाया जाएगा. चालू वर्ष में बैंकों द्वारा 80 हजार नए व पुराने किसानों को केसीसी ऋण मुहैया कराने का लक्ष्य (Target to Provide KCC Loan to Farmers) निर्धारित किया गया है.

ऐसे में Kharif Season में भी किसानों को केवल चार फीसदी पर खेती-बाड़ी करने के लिए लोन (Loan for Farming at 4% KCC Loan) मिलेगा. लेकिन किसानों ने समय से कर्ज नहीं लौटाया तो ब्याज दर सात फीसदी (7 Percent Interest Rate on KCC Loan) तक पहुंच जाएगा.

English Summary: Kisan Credit Card: Lakhs of farmers will easily get KCC loan for farming

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News