1. ख़बरें

Kisan Andolan Update: हरियाणा सरकार की अपील, मानवता के आधार पर खत्म करें आंदोलन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Kisan Andolan

देशभर में कोरोना (COVID-19) का कहर बढ़ने की वजह से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar)  ने केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन (Protest) कर रहे किसानों से ‘मानवता के आधार’ पर आंदोलन वापस लेने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये ऐसे समय है जब राज्य सरकार ने इस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बंद स्थानों और खुले स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में लोगों की तादाद को कम कर दिया है.

खुले व बंद स्थानों में इतने लोगों को मिली अनुमति

ऐसे में इस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बंद स्थानों और खुले स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में लोगों की ज़्यादातर संख्या को घटाकर 50 और 200 कर दिया है. इससे पहले,  राज्य सरकार ने खुले स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 500 और बंद स्थान पर होने वाले कार्यक्रम में 200 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी थी.

यह समय विरोध प्रदर्शन करने के लिए सही नहीं 

खट्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विरोध प्रदर्शन करना हमारे देश में हर किसी का संवैधानिक अधिकार है और सरकार को इससे कोई समस्या नहीं है, अगर यह शांतिपूर्ण तरीके से हो. लेकिन कोविड-19 के प्रतिदिन बढ़ते मामलों को देखते हुए यह चिंता का बहुत बड़ा विषय बन गया है. इस समय इसकी वजह से मानव जीवन को खतरा हो सकता है. 

इसलिए यह समय विरोध प्रदर्शन करने के लिए सही नहीं है. इसलिए किसानों को अपना आंदोलन ‘मानवता के आधार’ पर वापस ले लेना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि स्थिति में सुधार होने के बाद किसान अपना प्रदर्शन फिर से जारी रख सकते हैं. इसके लिए मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को भी प्रदर्शनकारी किसानों से बात कर मनाने के निर्देश दिए है.

English Summary: Kisan Andolan Update: Haryana Government's appeal to end the movement on the basis of humanity

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News