MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

ITC MAARS: किसानों की मदद के लिए आया ऐप, 200 FPO के साथ हुए शुरू

ITC ने अपना ऐप लॉन्च किया है, जो सात राज्यों में लॉन्च हो चुका है, जिसमें 40,000 से अधिक किसानों को 200 से अधिक एफपीओ (FPO) में चार मूल्य श्रृंखलाओं - गेहूं, धान, सोया और मिर्च के तहत समूहित किया गया है…

निशा थापा
ITC launches MAARS app for farmers
ITC launches MAARS app for farmers

भारत एक उभरता हुआ देश है. भारत में पांरपरिक रुप से खेती ही अर्थव्यवस्था में योगदान दे रही है. मगर कुछ कारणों से पिछले कुछ वर्षों से भारत में कृषि क्षेत्र पिछड़ने लगा है. सरकार किसानों को बढ़ावा देने के लिए कई योजना लेकर आ रही है और देश की बड़ी कंपनियां भी कृषि को उभारने के लिए बड़े कदम उठा रहे हैं. ऐसे ही देश की आईसी (ITC) कंपनी  ने किसानों की सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है, जिसके जरिए देश के किसानों व एफपीओ संगठनों को एक मंच प्राप्त होगा.

आईटीसी के सीएमडी (CMD) संजीव पुरी ने एक वर्चुअल न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा कि सुपर ऐप मार्स (MAARS) किसानों को बाजार और वित्तीय लिंकेज के अलावा आधुनिक उपकरण, सही कीमतों पर इनपुट की सही गुणवत्ता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएगा.

किसान फसलों को आईटीसी को भी बेच सकते हैं

उन्होंने कहा कि किसानों के पास जमीन की खंडित जोत है. ऐप उन्हें सशक्त बनाएगा, वर्तमान में कंपनी ने 200 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के साथ शुरुआत की है, जिसमें 40,000 किसान शामिल हैं.  उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य 4000 एफपीओ और  1 करोड़ किसानों को छूना है. किसान अपनी उपज एफपीओ या मंडी या फिर आईटीसी जैसे खरीदार को बेच सकते हैं. जिसमें मार्स एप (MAARS) कृषक समुदाय में परिवर्तनकारी भूमिका निभा सकता है.

इसके अलावा, कंपनी उच्च गुणवत्ता और जैविक मिर्च, खेतों में जाने योग्य आम का गूदा, उचित व्यापार विशेषता कॉफी, गेहूं का आटा, और औषधीय और सुगंधित पौधों के अर्क जैसे मूल्य वर्धित क्षेत्रों के लिए मजबूत मॉडल विकसित करने के लिए किसानों के साथ सहयोग कर रही है.

ITC MAARS एक बहुत ही रचनात्मक मुद्रीकरण मॉडल के साथ एक गेम-चेंजिंग बिजनेस मॉडल है, जिसे ई-चौपाल 4.0 की नींव पर बनाया जाएगा. ई-चौपाल भौतिक पहलुओं के लिए जिम्मेदार है, जैसे कि प्रदर्शन फार्म, प्रमुख किसान, और सूचना राजमार्ग जो सभी लोगों को जोड़ता है. आईटीसी का मानना है कि "ITC MAARS”  उन्नत कृषि और ग्रामीण सेवाओं के लिए बाजारों में सुधार करेगा,

यह भी पढ़ें : WhatsApp New Features: व्हाट्सऐप में बहुत जल्द आएंगे यह बेहतरीन फीचर्स, ऐसे करें ON

कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारों से किसानों की आय में बदलाव तो आएगा ही साथ में भारत में व्यापार जैसे निर्यात में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इस ऐप के जरिए किसानों को आपस में जुड़ने के लिए एक मंच भी मिलेगा, जिससे वह अपने विचार तथा फसलों को आदान प्रदान कर सकें.

English Summary: ITC launches MAARS app for farmers Published on: 22 July 2022, 05:58 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News