1. ख़बरें

खतरनाक हो सकता है महिलाओं के लिए पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लेना? जानें इस खबर का पूरा सच

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Perieds

यूं तो समस्त विश्व में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर पहुंच चुका है, लेकिन वर्तमान में जिस तरह के हालात भारत में बने हुए हैं, उसे देखकर हर किसी की रूह कांप जा रही है. हमारे देश में कोरोना से बदहाल हो चुकी स्थिति अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. विगत रविवार को संक्रमण के मामले 3 लाख 53 हजार के पार पहुंच गए और मौत का आंकड़ा भी अपने चरम पर पहुंच चुका है. इतना ही नहीं, इससे भी ज्यादा घातक तो यह है कि अमेरिकी विशेषज्ञों की एक रिपोर्ट ने आगामी मई माह में हर दिन तकरीबन 5 लाख के पार संक्रमण के मामले के पहुंचने की बात कही है. उधर, अस्पतालों की बदइंतजामी ने स्थिति को और दुरूह बना दिया है.

बेशक, कोरोना के कहर को कम करने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, मगर हर बार वैक्सीन की उपयोगिता पर उठते प्रशन लोगों को भयभीत कर रहे हैं. इसी को मद्देनजर रखते हुए मौजूदा समय में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है. यह पोस्ट ही कुछ ऐसी है कि लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

दरअसल, इस पोस्ट में बताया गया है कि पीरियड्स के दौर से गुजर रही महिलाओं को वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए. यह उनके लिए जानलेवा हो सकता है. वहीं, ऐसे आलम में महिलाओं के जेहन में इस वैक्सीन की उपयोगिता पर कई सवाल उठ रहे हैं. इस पोस्ट में कहा गया है कि पीरिय़ड्स के दौरान महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके चलते वैक्सीन लगवाने के बाद उन पर उल्टा असर पड़ सकता है. इस पोस्ट को लेकर महिलाएं अलग-अलग किस्म की प्रतिक्रिया जाहिर कर रही है.

आखिर क्या है इस पोस्ट का पूरा सच

वहीं, इस पोस्ट की विश्वसनियता को लेकर डॉक्टरों ने साफ कर दिया है कि ऐसा कुछ भी नहीं है. वैक्सीन का और महिलाओं के पीरियड्स का आपस में कोई सरोकार नहीं है. महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी टीका लगवा सकती हैं.  

PIB ने किया ऐसा दावा

इसके साथ ही पीआईबी ने भी इस पोस्ट पर कहा यह बिल्कुल पूरी तरह से फर्जी है. यह सिर्फ लोगों का ध्यान भटकाने के लिए किया जा रहा है. लिहाजा, यह मुनासिब रहेगा कि आप लोग इस फर्जी पोस्ट पर ध्यान न दें. आपको बता दें कि जब कभी-भी सोशल मीडिया की दुनिया में लोगों का ध्यान भ्रमित करने के लिए कोई फर्जी पोस्ट वायरल किया जाता है, तो पीआईबी खुद सामने आकर इसकी विश्वनियता की जांच कर लोगों को अंतिम प्रतिपुष्टि देती है. लिहाजा, इस पोस्ट के मामले में पीआईबी ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है. पोस्ट को सिरे से खारिज कर दिया है और लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि इस पोस्ट पर ध्यान न दें.  

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी अपने दिशानिर्दश में ऐसा कुछ जिक्र नहीं किया है, जिसमें ऐसा कुछ कहा गया हो कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. 

अमेरिकी डॉक्टर ने भी किया मना

वहीं, गॉर्डियन वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिकी विशेषज्ञों ने भी साफ कर दिया है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन लगवा सकती हैं.

English Summary: it may be difficult to take vaccine for women during periods

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News