News

PMJJBY: सबसे बढ़िया इंश्योरेंस प्लान, 330 में 2 लाख का बीमा

Post Office

IPPS अपने ग्राहकों के लिए लाया है एक शानदार टर्म इंश्योरेंस प्लान.

इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक यानी IPPS ने पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी करके अपने सभी कस्टमर्स (ग्राहक) के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शुरू करने की पहल की है.

इंश्योरेंस पॉलिसी के क्या है फायदें? (Benefits of insurance plan?)

जिस व्यक्ति ने प्लान में निवेश किया हैउसकी मौत हो जाने पर 2 लाख रुपए उसके नॉमिनी को दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकार की ओर से वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती हैसरकार ने ये जीवन बीमा योजना को देश के सभी लोगों को उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की थी.

इस प्लान की कुछ खास बातें (special features of this plan)

जो भी ग्राहक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPS) से जुड़े हुए हैं वह सब इस योजना का उपयोग कर सकते हैं. हम आपको बताना चाहेंगे कि इस योजना का हिस्सा बनने के लिए मेडिकल करवाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आयु

अगर आप इस टर्म प्लान का हिस्सा बनना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के मुताबिक आपकी उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए.

क्या है इस टर्म प्लान का मैच्योरिटी टाइम?

मैच्योरिटी का समय: पूरे 55 साल बाद यह पॉलिसी परिपक्व (मैच्योर) हो जाती है. इस टर्म प्लान में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)  के हिसाब से आपको हर साल इसे रिन्यू कराना पड़ता है.

सालाना केवल 330 रुपए का प्रीमियम

अगर आपको इस टर्म प्लान का हिस्सा बनना है तो सालाना केवल 330 रुपए का प्रीमियम भरना होगा. 55 साल बाद में मैच्योर हो जाने वाली इस बीमा पॉलिसी की पूरी रकम 2 लाख रुपए है. हालांकि आप जिस तिमाही में स्कीम लेंगे उस हिसाब से ही आपके पहले साल का प्रीमियम तय होगा.

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कैसे पहुचें प्लान?

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को 1 सितंबर 2018 को लांच किया था. इस बैंक की शुरुआत इसीलिए की गई थी ताकि ग्रामीण क्षेत्र में दूर के इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंक से जुड़ी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें.

ऐसी योजना का सही तरीके से उपयोग किया जा सके इसीलिए ग्रामीण इलाकों में 1.35 लाखबाकी क्षेत्रों में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिसेज और 3 लाख डाक कर्मचारियों से जुड़े डाक नेटवर्क को प्रयोग में लिया जाएगा. कोई भी बीमा कंपनी टर्म प्लान इसीलिए बनाती है ताकि वह अपने ग्राहकों को जोखिम से सुरक्षित रख सके.

कैसे मिलेगा पॉलिसी का लाभ?

इस योजना के तहत अगर पॉलिसी होल्डर की मौत पॉलिसी की अवधि के अंतर्गत ही होती है तो उससे जुड़े नॉमिनी को सारी रकम का एक बार में ही भुगतान कर दिया जाता है.

लेकिन अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु टर्म प्लान के दौरान नहीं होती है तो उसे किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलता.

असल में यह टर्म प्लान छोटी रकम वाले प्रीमियम के साथ जिंदगी में आने वाले जोखिमों से सुरक्षा हासिल कराने का एक बेहतरीन विकल्प है.

कई भाषाओं में दिया जाता है फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए फॉर्म आपको विभिन्न भारतीय भाषाओं में मिल जाते है जैसे अंग्रेजीहिंदीगुजरातीबांग्लाकन्नड़ओडियामराठीतेलुगू और तमिल भाषाएं हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ी  ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

जो लोग इस टर्म प्लान वाली पॉलिसी में इच्छुक हैं वह इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए 1800 180 1111 टोल फ्री नम्बर पर फोन करके बात कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस टर्म प्लान की हर प्रकार की जानकारी www.financialservices.gov.in पर बड़े विस्तार से हासिल कर सकते हैं.



English Summary: india post payments bank pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in