MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Yogi Government 2.0: सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा पूरा उत्तर प्रदेश, होगा ये बड़ा कारनामा

देशभर में बिजली की खपत कम करने की कवायद तेज हो गई है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी इस ओर काम करना शुरू कर दिया है. योगी सरकार की पहली प्राथमिकता बिजली की खपत कम करने और लोगों तक दिन भर बिजली पहुंचाने की होगी.

अनामिका प्रीतम
सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा यूपी
सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा यूपी

देशभर में बिजली की खपत कम की जा सके, इसके लिए सरकार कई अभियान और योजनाएं लाकर लगातार प्रयास कर रही है. राज्य की सरकारें भी अपनी तरफ से इस अभियान में तेजी लाने का काम कर रही हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सोलर ऊर्जा से जगमगा उठा है.

सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा पूरा उत्तर प्रदेश (Entire Uttar Pradesh will be lit up with solar energy)

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की सत्ता में दूसरी बार विर्जमान हुए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने भी इस ओर काम करना शुरू कर दिया है. इसके लिए सरकार ने कार्ययोजना भी तैयार कर दी है. इसके तहत सरकार की पहली प्राथमिकता ये होगी कि जितनी हो सकें, बिजली की खपत कम हो और लोगों तक दिन भर बिजली पहुंच सके. ऐसे में सौर ऊर्जा से बिजली देने का काम सरकार करेगी. इसके लिए सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने वाली योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेगी. साथ ही लोगों तक जागरुकता अभियान चला कर सौर ऊर्जा के प्रति जागरुक करेंगी और इसके महत्व के बारे में बतायेगी.

ये भी पढ़ें- Subsidy: सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी, 75 प्रतिशत तक का मिलेगा अनुदान

किसानों तक भी सीधे पहुंचेगा फायदा(Benefit will also reach the farmers directly)

बता दें कि पहले ही योगी सरकार के प्रयास की वजह से उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आगे है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें, तो योगी सरकार के बीते कार्यकाल में राज्य में 1535 मेगावाट की परियोजनाएं लागू की गई. इसका सीधा फायदा राज्य के किसान भाईयों तक भी पहुंचा. यही वजह है कि अब गांव-गांव में सोलर पंपों से किसान खेतों की सिंचाई करते हुए नजर आ रहे हैं. पहले ही सरकार ने गांव में 235 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफटॉप स्थापित किये हैं. साथ ही खेतों की सिंचाई के लिये अभी तक 19 हजार 579 सोलर पंप भी लगवाए जा चुके हैं.

अब सरकार घर-घर तक सोलर ऊर्जा से बिजली पहुंचाने के काम में और तेजी से आगे बढ़ने की तैयारी कर रही है. ऐसे में इस योजना से ना सिर्फ आम जनता तक फायदा पहुंचेगा, बल्कि इसका सीधा फायदा किसान भाईयों को भी मिलेगा.

English Summary: In Yogi Sarkar 2.0, electricity is supplied throughout the day in Uttar Pradesh through solar energy! Published on: 22 March 2022, 03:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News