1. ख़बरें

इन तरीकों को अपनाने से आपको हमेशा-हमेशा के लिए हो जाएगी स्मोकिंग से नफरत

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Smoking Day

आज 10 मार्च है. आज की तारीख खास है. यह तारीख इसलिए खास है, चूंकि आज 'स्मोकिंग-डे' बनाया जा रहा है. हर वर्ष मार्च माह में दूसरे बुधवार को वर्ल्ड 'स्मोकिंग-डे' मनाया जाता है. इस दिन धूम्रपान की गिरफ्त में आए सभी लोगों को धूम्रपान का परित्याग करने के लिए प्रेरित किया जाता है.

विदित हो कि आज की तारीख में हर दूसरा शख्स धूम्रपान जैसी बुरी आदत का शिकार है. यह लोग चाहकर भी इस आदत से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. बेशक, लोग खुद इस बुरी आदत से छुटकारा पाने के लिए अपनी तरफ से भरसक प्रयास करते हैं, लेकिन अफसोस इनकी यह कोशिश नाकाम हो जाती है, जिसके चलते हर वर्ष मार्च माह के दूसरे बुधवार को सभी देशों में वर्ल्ड स्मोकिंग-डे मनाया जाता है, ताकि लोगों को इस बुरी आदत से छुटकारा दिलाने के लिए प्रेरित किया जा सके.

आज 'स्मोकिंग-डे' के मौके पर हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप यकीनन इस बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइए तफसील से  डालते हैं, इन तरीकों पर एक नजर. 

एक तारीख चुनें

देखिए...जब कभी भी आप अपने जीवन में कोई उद्देश्य तय करते हैं, तो उसे मुकम्मल करने के लिए आप एक समय भी तय करते हैं कि मुझे इतने समय तक इस काम को पूरा करना है. यहां भी कुछ ऐसा ही सूत्र लागू होता है. जी हां.. बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने...अगर आप धूम्रपान जैसी बुरी आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक तारीख तय करनी होगी कि मुझे इस तारीख तक इस बुरी आदत से  छुटकारा पाना है, फिर आपको उन सभी कामों को जमीन पर उतारना है, जो आपको सिगरेट जैसी बुरी आदत से आपको छुटकारा दिला सके.

 कुछ चीजों से रहे दूर

इसके साथ ही आपको उन सभी चीजों से भी दूर रहना है, जो आपको बार-बार सिगरेट की  याद दिलाती हो. जब कभी भी आप घर से निकलते हैं, तो उन सभी चीजों से दूर रहें, जो आपको सिगरेट की ओर खींच कर ले जाने का काम करती हैं. जैसे- लाइटर, सिगरेट का पैकट इत्यादि. 

तनाव से दूर रहें

एक शोध में पता चला है कि कुछ लोग  तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी सिगरेट जैसी बुरी आदतों को अपना लेते हैं, लिहाजा कोशिश करें कि आप तनाव से दूर रहें   अन्यथा आपके लिए इस बुरी आदत से छुटकारा पाना आसान नहीं रहेगा. आज की तारीख में तनाव एक बहुत बड़ी समस्या बन कर उभर रही है. हर दूसरा शख्स तनाव से ग्रसित है. लिहाजा, आप भी किसी बात को लेकर तनाव जैसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो धूम्रपान नहीं बल्कि चिकित्सक की सहायता  लें.

खुद को व्यस्त रखें

इसके साथ ही आप कोशिश करें आप खुद को व्यस्त रखें. चूंकि, एक शोध में पता चला है कि अगर आप खुद को व्यस्त रखेंगे तो आप खुद ब खुद इस बुरी आदत से छुटकारा पा लेंगे. आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि जब लोग व्यस्त नहीं रहते हैं, तो वे सिगरेट की ओऱ खींचे चले आते हैं.  लिहाजा, आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि आप खुद को व्यस्त रखें.

English Summary: if you began to use these tips in your life you will hate smoking

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News