MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

नीले रंग का आलू होगा जल्दी पककर तैयार, पढ़िए इसकी खासियत

क्या आप नीले रंग के आलू (Blue colored potato) के बारे में जानते हैं. शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन आप ये जानकर चौक जाएंगे कि नीले रंग का आलू भी पाया जाता है. आज हम आपको अपने इस लेख में नीले रंग के आलू के बारे में बताने जा रहे है.

अनामिका प्रीतम

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है, लेकिन क्या आप नीले रंग के आलू (Blue colored potato) के बारे में जानते हैं. शायद नहीं जानते होंगे, क्योंकि आमतौर पर जो आलू आपने देखा होगा, वह सफेद रंग का होता है, लेकिन शायद आप ये जानकर चौक जाएंगे कि नीले रंग का आलू भी होता है. आज हम आपको अपने इस लेख में नीले रंग के आलू के बारे में ही बताने जा रहे हैं.

इसका ताजा उदहारण मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) से सामने आया है. भोपाल स्थित खजूरी कला गांव के एक किसान ने ऐसे आलू की पैदावार हासिल की है, जो नीले रंग का है. इस किसान का नाम मिश्रीलाल राजपूत है और इन्होंने जो नीले रंग का आलू उगाया है, जिसकी किस्म का नाम ‘नीलकंठ’ रखा गया है. ये आलू बस नीला दिखता है, इसलिए खास नहीं है, बल्कि इस आलू के स्वास्थ्य लाभ भी बहुत हैं.

नीले आलू की खासियत (Blue potato specialty)

  • स्वाद के साथ-साथ इस आलू के तत्व भी हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद हैं.
  • ये आलू आम आलू की तुलना में जल्दी पक जाता है.
  • इसमें सामान्य आलू से एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है.
  • जहां सामान्य आलू में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा 100 ग्राम में 15 मिलीग्राम पाई जाती है.
  • वहीं नीलकंठ आलू में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा 100 ग्राम में 100 मिलिग्राम पाई जाती है, जो सामान्य आलू से करीब 7 गुना अधिक है. बता दें कि एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में हानिकारक तत्व के अपाच्य तत्वों को नष्ट करते हैं और हाजमा दुरुस्त रखते हैं.
  • इसकी सबसे बड़ी विशेषता ये है कि जिन लोगों के लिए आलू नुकसानदायक साबित होता है, वो लोग भी इस नीले रंग की आलू को खा सकते हैं.
  • इसका उत्पादन सामान्य आलू के उत्पादन से 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा होता है.

ये खबर भी पढ़ें: आलू की खेती करने जा रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए लाभकारी हो सकती है...

मिश्रीलाल राजपूत कौन हैं?( Who is Mishrilal Rajput?)

भोपाल के खजूरी कला गांव के रहने वाले मिश्रीलाल एक ऐसे किसान हैं, जो अक्सर अपने खेतों में खेती के नए-नए प्रयोग करते रहते हैं. इससे पहले भी मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेतों में लाल भिंडी की पैदावार कर सबको चौका दिया था. आपको बता दें कि किसान मिश्रीलाल राजपूत मध्य प्रदेश के कृषि विभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किए जा चुके हैं.

English Summary: https://hindi.krishijagran.com/lekh/gardening/if-you-are-going-to-cultivate-potatoes-then-this-information-can-be-beneficial-for-you/ Published on: 22 March 2022, 05:26 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News