MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं, ऐसे करें चेक

आगामी लोकसभा का चुनाव कुछ ही दिनों बाद होने वाला है. हाल ही में चुनाव आयोग ने कौन से राज्य के किस स्थान पर कौन से चरण में चुनाव होगा उसका भी लिस्ट जारी कर दिया हैं. राजनीतिक पार्टियां भी देश के सबसे बड़े चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हो गई है

मनीशा शर्मा

आगामी लोकसभा का चुनाव कुछ ही दिनों बाद होने वाला है. हाल  ही में चुनाव आयोग ने कौन से राज्य के किस स्थान पर कौन से चरण में चुनाव होगा उसका भी लिस्ट जारी कर दिया हैं. राजनीतिक पार्टियां भी देश के सबसे बड़े चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हो गई है और सियासी जमीं पर अपनी पार्टी की पकड़ मजबूत कर रही है. मतदान भारत जैसे किसी भी लोकतांत्रिक देश का एक बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम अपना वोट दें.

किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए आपके पास भारतीय निर्वाचन आयोग (इसीआई) द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र या पहचान पत्र होना और इसके साथ आपका नाम मतदाता लिस्ट में होना अनिवार्य है. फिर चाहे चुनाव लोकसभा का हो या विधानसभा का. बता दे कि  समय - समय पर मतदाता सूची में  बदलाव होता रहता  हैं और ऐसे में आपका नाम गायब भी हो सकता है. इसीलिए यह देखना आवश्यक है कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं।

2019 के चुनाव मतदाता सूची पर अपना नाम कैसे जांचें?

मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं, यह जांचने के लिए बस इन सरल चरणों का पालन करें:

नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल के इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं

यहां आप अपना नाम 2 तरह से मतदाता सूची में देख सकते हैं -


मैन्युअल रूप से सभी विवरण दर्ज करके या बस अपना ईपीआईसी / इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड नंबर दर्ज करके

मतदाता पहचान पत्र पर मोटे अक्षरों में ईपीआईसी नंबर दिया गया है

इन सभी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद आपकी पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी और आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे

English Summary: how to check name in voter list Published on: 12 March 2019, 03:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News