1. ख़बरें

खेती करो मगर विज्ञान से !

गिरीश पांडेय
गिरीश पांडेय

हमारे देश में प्रतिदिन कृषि जगत में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं. बीज हो कीटनाशक हो या फिर फसल, कोई भी तकनीक और विज्ञान से अछूता नहीं रहा है. एक किसान जब भी कुछ बोने या उगाने के उद्देश्य से खेती शुरु करता है तो वह आज भी वही पुराने तरीके इस्तेमाल में लाता है परंतु किसान को आज यह जानना आवश्यक है कि उसके लिए कितना कुछ खोजा जा चुका है. यदि वह अपनी मेहनत के साथ विज्ञान को जोड़ लेगा तो उसे पहले के मुकाबले 10 गुना मुनाफा अवश्य होगा.

कैसे जानें विज्ञान को और कैसे बढ़ाएं मुनाफ़ा

विज्ञान केंद्रों से संपर्क - पहले ज़माने की बात और थी जब किसी एक व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति से संपर्क बनाने के लिए कईं दिन और महीने लग जाते थे, परंतु आज ऐसा नहीं है. हर कृषि विज्ञान केंद्र का आज कोई न कोई ग्रुप होता है. किसानों को इन ग्रुपों में शामिल होना चाहिए ताकि समय-समय पर उन्हें कृषि जगत में हो रहे नए-नए आविष्कारों का पता चल सके.

कंपनियों से गठजोढ़ - आज भारत में ऐसी कईं कंपनियां मौजूद हैं जो किसानों को अपने साथ जोड़ना चाहती हैं और उनके सहयोग की मांग करती हैं. इन कंपनियों में कईं कंपनियां तो विदेश की हैं जो किसानों को दुगना मुनाफा कमाने में मदद कर रही हैं.

इंटरनेट और सोशल मीडिया - आज के दौर में सूचनाओं और जानकारियों को पाने का सबसे बड़ा ज़रिया इंटरनेट और सोशल मीडिया है. किसी व्यक्ति को यदि किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो इंटरनेट बेहतर विकल्प है और कृषि का विषय तो आजकल सबसे अधिक छाया हुआ है. बीज कैसे बोना है, पानी कब और कैसे डालना है, फसल का ख्याल कैसे रखना है, फसल को कीड़ों से कैसे बचाना है, हर विषय की जानकारी आज इंटरनेट पर उपलब्ध है.

English Summary: how grow farming from science and technology

Like this article?

Hey! I am गिरीश पांडेय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News