1. ख़बरें

Teachers Day: आखिर क्यों 5 सितंबर को मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्व

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Teachers Day

Teachers Day

 गुरु कुम्हार शिष कुंभ है, गढि गढि काढैं खोट ।

अंतर हाथ सहार दै, बाहर बाहै  चोट ।।

जीवन में सफलता पाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है और शिक्षा पाने के लिए शिक्षक का होना बहुत जरूरी है. इस तरह हमारे और देश के भविष्य में शिक्षक की एक अहम भूमिका है. 

इसी कड़ी में शिक्षकों के योगदान और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि शिक्षकों को समर्पित इस दिवस का इतिहास और महत्व क्या है?   

शिक्षक दिवस का इतिहास (History of Teachers Day)

इस दिन आजाद भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (President Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती मनाई जाती है. डॉ. राधाकृष्णन को एक महान शिक्षक के रूप में जाना है, इसलिए उनकी जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं. बता दें कि उनका जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था. उन्होंने विभिन्न भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कॉलेजों में शिक्षक के रूप में काम किया है.

जब डॉ. एस राधाकृष्णन राष्ट्रपति बने, तो उनके कुछ छात्रों व मित्रों ने अनुरोध किया कि वह उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें. बस तभी से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाने लगा.

शिक्षक दिवस का महत्व (Importance of Teachers Day)

युवाओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पुराने समय से ही गुरुओं का एक बड़ा योगदान रहा है. उनके द्वारा दिए गए ज्ञान और मार्गदर्शन से सफलता मिलती है. 

ऐसे में शिक्षक दिवस को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है. इसके अलावा, छात्रों द्वारा शिक्षकों के लिए स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस दिन स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती हैं, बल्कि  उत्सव, कार्यक्रम आदि आयोजिकत किए जाते हैं.

छात्र अपने शिक्षक को गिफ्ट देते हैं. इसके साथ ही कई प्रकार के सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती है, जिसमें छात्र और शिक्षक दोनों ही भाग लिया करते हैं. इसके अलावा गुरु-शिष्य परम्परा को कायम रखने का संकल्प लेते हैं.

अन्य देशों में कब मनाया जाता है शिक्षक दिवस (When is Teacher's Day celebrated in other countries?)

जानकारी के लिए बता दें कि कई देशों में शिक्षक दिवस को अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है. जैसे चीन में शिक्षक दिवस 10 सितंबर, अमेरिका में 6 मई,  ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के अंतिम शुक्रवार, ब्राजील में 15 अक्टूबर और पाकिस्तान में 5 अक्तूबर को मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस छात्र और समाज के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसी दिन शिक्षकों को मान-सम्मान देकर उनके कामों की सराहना की जाती है. एक शिक्षक के बिना कोई भी डॉक्टर, इंजीनियर नहीं बन सकता है. साफ शब्दों में कहा जाए, तो शिक्षा का असली ज्ञान सिर्फ एक शिक्षक ही दे सकता है.

English Summary: history and significance of teacher's day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News