1. ख़बरें

इस राज्य के किसानों को आधे दाम पर सरकार दे रही है खरीफ फसलों की बीज

किसानों को ज्यादा से ज्यादा सशक्त बनाने और लाभ दिलाने के लिए सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाएं निकाली जाती है. कभी बीजों पर अनुदान तो कभी मशीनरी पर सब्सिडी ऐसे और भी कई तरह  के योजनाएं हैं जो किसानों को लाभा पहुंचाती है. इसी क्रम में किसानों को लाभ देने दिलाने के लिए हिमाचल सरकार ने नयी योजना बनाई है. किसानों के लिए यह योजना खरीफ मौसम को देखते हुए बनाई गयी है. राज्य के किसानों को खरीफ मौसम के बीज 50 फीसदी अनुदान में उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का मानना है कि इससे प्रदेश के लाखों किसानों को लाभ मिलेगा. वहीं किसानों द्वारा फसलों के नुकसान पर सीधे कृषि क्षेत्र पर राहत की मांग की जा रही थी. 

प्रदेश में कई किसान खरीफ के फसलों की खेती करते हैं और यहां खरीफ फसलों की खेती लगभग 39 हजार हेक्टेयर भूमि पर की जाती है. खरीफ सीजन के लिए राज्य सरकार ने 50 फीसदी अनुदान पर किसानों को बीज उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. इसी प्रकार पशुचारा बीज पर भी किसानों को अनुदान दिया जाएगा. प्रदेश सरकार ने सीजन के लिए कुल 34,460 क्विंटल बीज किसानों के लिए उपलब्ध कराया है. किसानों को मिलने वाला अनुदान बीज खरीद के समय में ही दे दिया जाएगा. मौजूदा समय में अगर अनुदान के लाभ की बात करें तो फिलहाल किसानों के खाते में राशि डालने की कोई व्यवस्था नहीं है. कृषि निदेशक डॉ. आरके कौंडल ने कहा कि प्रदेश के किसानों को खरीफ सीजन में फसलों की बिजाई के लिए बीज 50 फीसदी उपलब्ध करा दिया गया है.

किसानों को मिलने वाले बीज का ब्योरा

बीज                                 क्विंटल में

धान                                 670

मटर                                 2040

बाजरा                                4826

मक्की                                13,740

धान हाईब्रिड                           431

मक्की चारा                           170

माश और मूंग                         285

चरी                                 12,298

हिमाचल प्रदेश का प्रमुख व्यवसाय कृषि है और यहां की अर्थव्यवस्था में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कृषि क्षेत्र यहां की लगभग 69 प्रतिशत आबादी को रोज़गार मुहैय्या करवाती है. कृषि और उससे संबंधित क्षेत्र से होने वाली आय प्रदेश के कुल घरेलू उत्‍पाद का 22.1 प्रतिशत है. प्रदेश में मुख्य तौर पर किसान गेहूं,धान,जौ,मक्का,गन्ना की खेती करते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी! टैफे कंपनी किसानों को खेती के लिए मुफ्त में दे रही है किराए पर ट्रैक्टर

English Summary: Himachal government is giving seeds of Kharif on 50% discount to farmers

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News