News

युवा हर महीने कमाएंगे 10 हजार का मुनाफ़ा, हरियाणा सरकार खोलेगी 2 हजार रिटेल आउटलेट

Hrayana Govt.

हरियाणा सरकार (Haryana Government) की तरफ से गांव और शहरों के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात दी गई है. दरअसल, राज्य सरकार द्वारा लगभग 2 हजार रिटेल आउटलेट (2 thousand retail outlets) स्थापित किए जाएंगे. इसके जरिए युवा अपनी योग्यता और हुनर के मुताबिक काम कर पाएंगे. राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल (Cooperative Minister Dr. Banwari Lal) की मानें, तो रिटेल आउटलेट मिनी सुपर मार्केट की तरह काम करेंगे, जिनमें काम करने वाले युवाओं को हर महीने में लगभग 10 हजार रुपए का मुनाफा होगा.

इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu credit card scheme) चलाई गई है, जिससे  पशुपालकों को लोन लेने में कोई दिक्कत न हो. मंत्री का दावा है कि राज्य के किसानों को खेती संबंधी लोन जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जा रहा है.  आमतौर पर लोन की ब्याज दर 7 प्रतिशत होती है, जिसमें केंद्र सरकार 3 प्रतिशत और राज्य सरकार 4 प्रतिशत वहन करती है.

kheti

इसके साथ ही मंत्री का कहना है कि राज्य में 1 हजार स्मार्ट प्ले-वे स्कूल स्थापिक किए जाएंगे. इनमें 3 से 6 साल तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी. बता दें कि प्राथमिक विद्यालयों में बने आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले-वे स्कूलों में बदला जाएगा. एनिमेशन व ऑडियो विजुअल द्वारा शिक्षा दी जाएगी.

अन्य मामलों की तरफ ध्यान दिया जाए, तो राज्य में मेरा पानी-मेरी विरासत योजना को बड़ी सफलता मिली है. सरकार की तरफ से 1 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में धान की जगह अन्य फसलों की बुवाई करने का लक्ष्य रखा गया था, ताकि पानी की बचत हो पाए. मगर किसानों ने योजना को काफी महत्व दिया है और 1,18,128 हैक्टेयर क्षेत्र में धान की फसल न लगाने का रजिस्ट्रेशन करवाया है.

ये भी पढ़े: धान, मक्का और सोयाबीन की फसल सहायता के लिए 31 जुलाई तक करें आवेदन, ये रही प्रक्रिया

shop

राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बताया है किसान को नजदीक में स्वायल हेल्थ कार्ड (soil health card) उपलब्ध होगा.  सके लिए स्कूलों और कॉलेजों की प्रयोगशालाओं में पानी व मिट्टी की जांच की जाएगी. यह कार्ड पूरे राज्य में लगभग 70 लाख एकड़ क्षेत्र के लिए हर तीन साल में जारी किए जाएंगे. इससे किसान  को भूमि की उर्वरा शक्ति की जानकारी मिल पाएगी. इसके अलावा बीते दिनों में 13 से 14 हजार कृषि नलकूपों के बिजली कनैक्शन (Electricity connection) जारी किए गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अब किसान 10 हॉर्सपावर की मोटर अपनी मर्जी से खरीद सकता है. अगर किसान ने बिजली निगमों के पास सिक्योरिटी जमा करवा दी है, तो वह ब्याज समेत लौटया जाएगा.

ये भी पढ़े: राशन की दुकान पर गए बिना मिलेगा अनाज, जानें क्या है घर-घर राशन योजना



English Summary: Haryana Government will open 2 thousand retail outlets, which will give a profit of 10 thousand rupees to the youth

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in