News

किसान खेती के साथ अब शुरू करें बिज़नेस, केंद्र सरकार करेगी मदद: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

Kailesh Choudhary

देश में किसानों को कोरोना काल में हुए नुकसान से उबारने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं. किसानों के लिए इन दिनों कई तरह की योजनाओं को स्वीकृति दी जा रही है. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने उड़ीसा प्रदेश के जनप्रतिनिधियों एवं कृषि अधिकारियों से किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया. मंत्री कैलाश चौधरी ने डिज़िटल वार्ता के माध्यम से अपने संबोधन में कहा कि मोदी सरकार किसानों के प्रति कार्यरत है औऱ उकना सभी प्रयास किसानों को समिद्ध बनाने पर है. उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए देश में 10,000 एफपीओ खोले जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2023-24 तक किसानों की आय बढ़ाने के लिए 10,000 एफपीओ का गठन करने का फैसला किया है. इन एफपीओ को सरकार द्वारा पांच साल के लिए समर्थन दिया जाएगा. इस कार्य में लगभग 6,866 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. मंत्री चौधरी ने कहा कि इस योजना के जरिए छोटे औऱ सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए उन्हें वरियता दी जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: सिर्फ 3 स्टेप्स में घर बैठे बनाएं स्वादिष्ट जलेबी, पढ़िए बनाने की पूरी विधि

kailesh

इसकी प्रक्रिया के बारे में मंत्री ने कहा कि किसान संगठन को रजिस्ट्रेशन के बाद उसके काम को देखकर हर साल 5 लाख रुपए दिये जाएंगे और यह राशि 3 साल के लिए 15 लाख होगी. किसानों की संख्या के बारे में कहा कि इसमें 300 किसान मैदानी क्षेत्र के और 100 किसान किसान पहाड़ी क्षेत्र के होंगे. इसमें नाबार्ड का भी योगदान होगा और किसानों को वो फसल के हिसाब से उसे क्‍वालिटी रेटिंग देगी. किसानों को इससे यह भी लाभ हेगा कि वह अपनी फसल को देश में कहीं भी बेच सकते हैं.

किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण किसान क्रेडिट कार्ड का जिक्र करते हुए भी महत्वपूर्ण बात कहा. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक किसानों के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है जिसमें 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा.

फरवरी में इस अभियान की शुरुआत के बाद से लगभग 95 लाख आवेदन मिले हैं, जिनमें से 75 लाख पास कर दिए गए हैं. मौजूदा समय की अगर बात करें अभी लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय केसीसी खाते हैं.



English Summary: 10000 farmers fpo will be open to increase the income of farmers in the country

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in