1. ख़बरें

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नए कृषि कानूनों को बताया किसान हितैषी,पढ़िए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें-

KJ Staff
KJ Staff

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल  खट्टर ने किसान आंदोलन पर तीखा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और समाज में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका है. किसान के प्रति समाज में सम्मान का भाव है. लेकिन किसानों के नाम पर धरने पर बैठे हुए लोगों ने किसान शब्द की पवित्रता को भंग करने का काम किया है.

CAZRI  ने विकसित की चारे की नई किस्म चुकंदर

पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराने में किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसी समस्या से समाधान पाने के लिए जोधपुर स्थित केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान ने चारे की चुकंदर किस्म को विकसित किया है. लागत कम होने से किसानों के लिए यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

कृषि में उत्पादकता बढ़ाने  के लिए आयोजित हुआ वेबिनार

बारानी कृषि अनुसंधान केन्द्र आरजिया भीलवाड़ा  और महाराणा प्रताप कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के तत्वावधान में 29 जून को बारानी में  कृषि में उत्पादकता  और आय बढाने पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर एन. एस. राठौड़ ने कृषि  की आधुनिक और उन्नत तकनीकों के बारें में विस्तृत जानकारी दी.

जलवायु परिवर्तन का किसानों की आय पर होगा असर!

इंस्टीट्यूट फॉर सस्टेनेबल कम्युनिटीज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जलवायु परिवर्तन  के कारण महाराष्ट्र की चार प्रमुख फसलों  सोयाबीन, कपास, गेहूं और चने की उत्पादकता प्रभावित हो सकती है. साथ ही किसानों की आय में कमी आने की संभावना भी व्यक्त की गई है.

MPUAT ने बनाया आधुनिक रोबोट

उदयपुर के महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी में आधुनिक रोबोट को बनाया गया है। डिजिटल टेक्नोलॉजी सेल के प्रभारी प्रोफेसर सुनील जोशी के मुताबिक यह रोबोटिक्स आधारित रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। यह रोबोट मानव से बातचीत करने में भी सक्षम है इसके साथ-साथ यह रोबोट स्मार्ट तरीके से अपने हाथों को भी उपयोग कर सकता है। 

बिहार के किसानों की 50 हजार क्विंटल  फसल हुई बर्बाद

यास और ताउते तूफान ने हजारों हेक्टेयर में लगी मूंग की फसल को बर्बाद कर दिया है  . डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समस्तीपुर पूसा के साइंटिस्ट डॉ सुरेंद्र बहारदुर मिश्र ने बारिश की वजह से करीब 50 हजार क्विंटल दलहन के नुकसान होने की आशंका जताई है. जिसका सीधा असर किसानों की आय पर पड़ेगा.

2 जुलाई को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

कृषि जागरण  के फेसबुक  पेज  पर होगा लाइव

 VOICE OF BASAI,  2 जुलाई, को शाम 6 बजे कृषि जागरण  के फेसबुक पेज पर लाइव  होगा, जिसमें कृषि जागरण के सह संपादक , विपिन सैनी  चैलेंजेस इन सेफ्टी इवैल्यूशन ऑफ़ बायोलॉजिकल एग्री इनपुट विषय पर चर्चा करेंगे.

English Summary: Haryana Chief Minister told the new agricultural laws to be farmer friendly, read other big news related to agriculture-

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News