1. Home
  2. ख़बरें

Government Scheme: किसानों के लिए अच्छी खबर, 1.5 क्विटल फ्री चावल देगी ये सरकार

छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में इस साल सूखा पड़ा. सूखा पड़ने से बारिश के अभाव में खरीफ की फसलें बर्बाद हो गईं और किसानों को भारी नुकसान हुआ. छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को फ्री में चावल देने का फैसला किया है.

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों मुफ्त देगी चावल
छत्तीसगढ़ सरकार किसानों मुफ्त देगी चावल

Government Scheme in Chhattisgarh: इस साल मानसूनी बारिश कम होने से खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, जिससे धान के उत्पादों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. मानसून के अभाव में कई किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो गई. मानसून की कमी छत्तीसगढ़ में भी रही और वहां सूखे जैसे हालात होने से किसानों की फसलें बर्बाद हो गईं. फसलें बर्बाद होने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को 1.5 क्विंटल फ्री चावल देने की घोषणा की है.

राशन कार्ड धारकों को 150 किलो फ्री चावल

जानकारी के मुताबिक भूपेश बघेल सरकार ने राज्य के राशन कार्ड धारकों को 1.5 क्विंटल मुफ्त चावल देने का फैसला लिया है. बघेल सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में राशन कार्ड धारकों को 135 से 150 किलो तक चावल मिलेगा. 

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में 13.34 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद, 2803 करोड़ रुपये की राशि का हुआ भुगतान

जबकि पहले केवल 35 किलो फ्री चावल मिलता था. बता दें कि सरकार की इस सुविधा का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारकों को ही मिलेगा. अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और बीएपल कार्ड धारक है तो इस योजना के लिए पात्र हो सकते हैं.

चावल
चावल

धान के रकबे में आई गिरावट

कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़े के अनुसार साल 2022 में 15 जुलाई तक धान के रकबे में 17.4 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में धान के रकबे में बीते साल के मुकाबले 31 प्रतिशत तक की कमी देखने को मिली थी. 

उत्तर भारत के राज्यों में इस साल भयंकर सूखा

मानसून के अभाव का असर छत्तीसगढ़ के साथ उत्तर भारत के अन्य राज्यों पर भी पड़ा था, जिससे उत्तर भारत के कई राज्यों में खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था. उत्तर प्रदेश के 62 से अधिक जिले के किसान इस साल सूखे की मार झेल चुके हैं. जबकि बिहार और झारखंड में सूखे ने किसानों की स्थिति बेकार कर दी. झारखंड में सूखा पड़ने के बाद सरकार ने किसानों को धान की फसल की जगह अन्य फसलों के विकल्प तलाशने का निर्देश दिया. बिहार और झारखंड दोनों जगह सूखे की मार झेल रहे किसानों को सरकार ने 3500 रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी.

English Summary: Government Scheme to give more than one quintal Free Rice to BPL Card holder Published on: 09 December 2022, 12:58 PM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News