News

सरकार द्वारा मिलेगी कारों पर लाखों की सब्सिडी

आज के समय में कार खरीदने का सपना हर कोई देखता है. हम आपको एक ऐसी खबर सुनाएंगे जिससे आपके सपनों को पंख लग जाएंगे.

सरकार जल्द ही इलैक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए इन पर 1.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी देने का मन बना रही है. भारत सरकार द्वारा FAME-2 (Faster Adoption And Manufacturing Of Hybrid And Electric Vehicles) योजना 1 अप्रैल 2019 से हमारे देश में लागू की जाएगी. जिसके अंतर्गत 10 हज़ार करोड़ रुपए की राशि इसके लिए आवंटित की गई है. इस योजना में कई वाहनों को शामिल किया गया है. जैसे- इलेक्ट्रिक कार, हाइब्रिड कार, इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और ई-रिक्शा आदि.

इस योजना के पीछे मकसद कारों को लोकप्रिय बनाना है और धीरे-धीरे इसके खरीदार को पेट्रोल और डीजल वाली कारों से दूर करना है.  भारत के अधिकांश शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या ने अपने पैर पसारे हुए है. लेकिन इलेक्ट्रिक कार में हाइड्रो पावर और परमाणु ऊर्जा होती है जो हमारे वातावरण को प्रदूषण रहित बनाती है.

केंद्र सरकार द्वारा इसके दूसरे चरण को अब सरकार द्वारा मंजूरी मिल गई है. जिसके अंतर्गत प्रत्येक इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी. लेकिन अब इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको अपनी कार या गाड़ी में एक खास डिवाइस का प्रयोग करना पड़ेगा.

ट्रैकिंग डिवाइस :

इस योजना द्वारा सब्सिडी पाने के लिए आपको अपनी गाड़ी में ट्रैकिंग डिवाइस लगवाना अनिवार्य होगा. जिससे कार की पूरी जानकारी सरकार और ग्राहक दोनों को मिलती रहेगी. इस तकनीक से आपको कार की परफॉरमेंस का भी पता चलता रहेगा.



Share your comments