1. ख़बरें

Good News: जल्द शुरू होने जा रही 500 करोड़ रुपए की ये योजना, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन ने किसानों को परेशान कर दिया है. जिस कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है. ऐसे में किसानों की इस मुश्किल घड़ी में उनकी समस्याओं को कुछ हद तक हल करने के उद्देश्य से बिहार सरकार टॉप टू टोटल (Top To Total) प्लान को अपने  राज्य में शुरू करने की योजना बना रहा है. बिहार सरकार के अनुसार, यह योजना लगभग 500 करोड़ रुपए की है. इस योजना द्वारा किसानों को आर्थिक तकनीकी मदद मुहैया करवाई जाएगी.जिससे राज्य के लोगों को थोड़ी राहत मिल सकेगी.

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार कृषि विभाग 'टॉप टू टोटल' योजना को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहें है. इस योजना पर 500 करोड़ रुपए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Sarkaar) द्वारा घोषित किए गए. जिसमें से 20 लाख करोड़ रुपए राहत पैकेज (Relief Package) में से खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने बताया कि वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि 20 लाख करोड़ रुपए  के राहत पैकेज में से 500 करोड़ रुपए टॉप टू टोटल योजना को शुरू करने में इस्तेमाल किए जाएंगे.

इस योजना में सभी सब्जियों और फलों को शामिल किया जाएगा. डॉ प्रेम  का कहना है कि टॉप टू टोटल योजना के तहत टमाटर, आलू और प्याज के उत्पादन प्रंसस्करण को प्रोत्साहित किया जाएगा और इस योजना में बाकि सब्जियों और फलों को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना में सब  तरह की सब्जियां और फलों को शामिल करने की वजह से ही इस योजना को टॉप टू टोटल स्कीम का नाम दिया है. यह योजना से बिहार के किसानों को काफी हद तक फायदा पहुंचाएगी.

ये खबर भी पढ़े: PM-Kisan Scheme Status: लाखों किसानों को नहीं मिले 2-2 हजार रुपये की किस्त, जानिए क्या करने पर मिल सकता है!

English Summary: Good News: This 500 crore rupees plan is going to start soon, know how you can take advantage of it

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News