1. ख़बरें

आलू किसानों की बल्ले-बल्ले: पेप्सिको 814 करोड़ रुपये का निवेश कर प्लांट की करेगी स्थापना

potato

उत्तर प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए योगी सरकार की कोशिशों का प्रभाव अब दिखने लगा है. दरअसल फूड ऐंड बेवरिज की मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको (PepsiCo)  ने मथुरा में आलू के चिप्स के उत्पादन के लिए 814 करोड़ रुपये की प्रोजेक्ट की घोषणा की है. यूनिट की स्थापना जिले के कोसी क्षेत्र में की जाएगी और साल 2021 के मध्य तक कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा. यानी यूपी के किसानों के लिए आलू का उत्पादन अब काफी फायदेमंद साबित होगा.

1,500 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

खबरों के मुताबिक, मथुरा जिले के कोसी क्षेत्र में प्लांट की स्थापना तकरीबन 35 एकड़ जमीन पर की जा रही है. जमीन यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीए) द्वारा उपलब्ध कराई गई है. कंपनी स्थानीय स्रोतों से आलू, उसके कच्चे माल एकत्र करेगी और अपने चिप्स ब्रैंड 'लेज' और 'कुरकुरे' का उत्पादन करेगी. इससे 1,500 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. यह यूनिट 2021 के मध्य तक चालू हो जाएगी.

कंपनियों ने उत्तर प्रदेश सरकार पर जताया विश्वास

पेप्सिको की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि यह प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उद्योग समर्थक नीतियों का नतीजा है. इसके अलावा उन्होंने आगे कहा, "ऐसी नीतियां, जिनके तहत सरकार ने व्यापार करने में आसानी के लिए व्यावसायिक सुधार किए हैं, उनसे उत्तर प्रदेश निवेश के लिए एक अत्यधिक आकर्षक राज्य बना है. इसका नतीजा यह है कि पेप्सिको जैसी कई कंपनियों ने उप्र सरकार में विश्वास दिखाया है और राज्य में निवेश को लेकर वे आशावादी हैं."

गौरतलब है कि साल 1990 के बाद से पेप्सिको फ्रेंचाइजी के माध्यम से उत्तर प्रदे में काबोर्नेटेड शीतल पेय पदार्थ और गैर-काबोर्नेटेड पेय पदार्थ का उत्पादन किया जा रहा है. ये यूनिट ग्रेटर नोएडा, कोसी, सथरिया-जौनपुर, कानपुर देहात और हरदोई में स्थापित हैं. हालांकि यह पहली बार है जब कंपनी यूपी में ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट स्थापित कर रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में देश के एक तिहाई आलू का उत्पादन होता है. पिछले साल यहां 147.77 लाख टन आलू पैदा हुआ था

English Summary: Good news for potato farmers: PepsiCo to set up plant by investing Rs 814 crore

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News