MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी! किसानों का लोन किया जाएगा माफ, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

झारखंड में किसानों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही है, ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, खास कर खेती के समय किसानों को आर्थिक समस्या ना हो इसके लिए भी सरकार ध्यान दे रही है. दरअसल, हेमंत सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में यह वादा किया था कि राज्य में उनकी सरकार बनने के बाद किसानों का लोन माफ किया जाएगा. इसी के तहत राज्य में फिलहाल लोन माफी स्कीम चल रही है, इसके तहत किसानों के लोन माफ किये जा रहे हैं.

KJ Staff
Farmers
Farmers

झारखंड में किसानों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही है, ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, खास कर खेती के समय किसानों को आर्थिक समस्या ना हो इसके लिए भी सरकार ध्यान दे रही है. दरअसल, हेमंत सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में यह वादा किया था कि राज्य में उनकी सरकार बनने के बाद किसानों का लोन माफ किया जाएगा. इसी के तहत राज्य में फिलहाल लोन माफी स्कीम चल रही है, इसके तहत किसानों के लोन माफ किये जा रहे हैं.

कृषि जागरण ने लॉन्च किया नई वेबसाइट tractornews.in 

कृषि मशीनीकरण पर नवीनतम अपडेट और जानकारी प्रदान करने के दृष्टिकोण के साथ, कृषि मशीनीकरण विषय पर आज कृषि जागरण ने वेबीनार का आयोजन किया जिसमें कृषि जागरण की नई वेबसाइट tractornews.in लॉन्च किया गया. इस अवसर पर tractor और farm mechanization से संबधित कई eminent speakers मौजूद रहें. आपको बता दें यह कर्यक्रम अपोलो टायर्स द्वारा प्रायोजित किया गया. tractornews.in लॉन्च को लेकर Krishi Jagran & AW के Founder & editor in chief , Hemant Sikka, President, Tractor and Mechanization Association, President, Farm Equipment, Mahindra & Mahindra Ltd और Farid Ahmed, Head - OHT, APMEA, Apollo Tyres Limited..ने क्या कुछ आइए जानते हैं.

राज्य सरकार ने धान के बीज बेचने पर लगाया प्रतिबंध

धान की बुवाई शुरू होने से कुछ दिन पहले लिए गए तेलंगाना सरकार के एक फैसले से किसानों में काफी नाराजगी है. वे सत्ताधारी दल के विधायकों और मंत्रियों के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं. दरअसल, राज्य सरकार ने धान के बीज बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार के इस फैसले के बाद किसान परेशान हैं.

बाढ़ प्रभावित किसानों की मदद करेंगी योगी सरकार

योगी आदित्यनाथ सरकार ने बाढ़ प्रभावित किसानों की मदद करने के लिए 160 रुपए की राशि जारी की है. इससे राज्य के 44 जिलों के करीब 5 लाख किसानों को फायदा होगा. बारिश और बाढ़ से हुए फसलों के नुकसान का आकलन कराने के बाद राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

बिहार सरकार किसानों को 38 हजार रुपए का देगी अनुदान

बिहार सरकार प्रदेश में आम और लीची के बाग में अदरक, ओल और हल्दी की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 38 हजार रुपए तक का अनुदान देगी. एकीकृत उद्यानिक विकास योजना के तहत अंतरवर्ती फसल योजना में किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है. फिलहाल भागलपुर के किसानों को इस योजना का फायदा मिल सकेगा जिसके लिए उन्हें उद्यान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

केंद्र सरकार के फैसले से तंबाकू किसानों को मिली बड़ी राहत

केंद्र सरकार के एक फैसले से तंबाकू उत्पादक किसान काफी खुश हैं. दरअसल, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने तंबाकू के अतिरिक्त उत्पादन पर लगने वाली पेनाल्टी को आधा कर दिया है. आपको बता दे कि कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्र सरकार के इस फैसले से किसानों की आमदनी में इजाफा होगा. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, अब अधिकृत किसानों को सिर्फ 1 रुपए प्रति किलो शुल्क देना होगा.

60 लाख टन अतिरिक्त चीनी का निर्यात रखना होगा जारी

भारत का चीनी उत्पादन चालू 2021 से 2022 सत्र में 2.18 प्रतिशत घटकर 3.05 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जिसका मुख्य कारण इथेनॉल उत्पादन के लिए चीनी का उपयोग किया जाना है. भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने को यह जानकारी दी है और बताया कि देश को 2021 से 2022 सत्र (अक्टूबर-सितंबर) में करीब 60 लाख टन अतिरिक्त चीनी का निर्यात जारी रखना होगा.

राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की है संभावना!

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना है. केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद है, तो वही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है.

English Summary: Good News! Farmers' loan will be waived, know other big news related to agriculture Published on: 30 October 2021, 02:52 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News