1. ख़बरें

किसान मेल ऐप: यहां किराये पर ले और दे सकते हैं कृषि यंत्र, बेच और खरीद सकते हैं पशु

किसानों की बढ़ती समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश के दमोह जिले के खोजाखेड़ी गांव के एक युवा (विद्यार्थी)  ने किसानों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया है. इस एप्लिकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि देशभर के किसान इससे आपस में जुड़ सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से खेती के उपकरण किराये पर ले सकते हैं और दूसरे किसानों को भी अपने खेती के उपकरण किराये पर दे सकते हैं. इस तरह  किसान भाई खेती में एक दूसरे की मदद कर सकते हैं.

बता दें, अभी कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुए एप्लिकेशन से अब तक 4,000 से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं. बता दें इस युवक द्वारा बनाए गए किसान मेल एप्लिकेशन को सिलीकॉन इंडिया संस्था ने इंडिया के “10 बेस्ट एग्रीटच स्टार्ट अप 2020” में शामिल किया है. किसान मेल एप्लिकेशन बनाने वाले अरविंद पटेल मध्यप्रदेश जिले के पथरिया-दमोह मार्ग पर स्थित खोजाखेड़ी गांव के निवासी हैं. अरविंद ने किसान मेल एप्लिकेशन बनाते समय किसानों की उन सभी दिक्कतों को ध्यान में रखा जिनसे वे परेशान रहते हैं और एप्लिकेशन के माध्यम से अब किसानों की समस्या समाधान हो रहा है.

क्या है किसान मेल एप्लिकेशन में खास

अरविंद का कहना है कि इस एप्लिकेशन के माध्यम से किसान अपने कृषि उपकरणों को  किराये पर ले और दे सकता है. इसके अलावा रोजमर्रा वाली वस्तु भी खरीद सकता है. किसान कपड़ा, मोबाइल की दुकान और पेट्रोल पंप ,जानकारी के साथ-साथ पुराने कृषि उपकरण, मोबाइल, फर्नीचर, सब्जी, दूध, फल, जानवर इत्यादि को बेच और खरीद भी सकते हैं. इस तरह से किसानों में डिजिटल क्रांति भी आएगी और कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि अरविंद पटेल ने मुंबई में सॉफ्टवेयर और वेब डिजाइन की पढ़ाई की है.

English Summary: Get agricultural equipment on rent, sell animals and know what happens on Kisan Mail app

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News