18 जुलाई से देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया किसानों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करेगा

देश का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) किसानों के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम  के रूप में और वित्तीय साक्षरता प्रदान करने के लिए बुधवार को राष्ट्रव्यापी किसान मेला आयोजित करेगा।

एसबीआई ने कहा कि 18 जुलाई को होने वाले किसान मेला में देश भर में लगभग 14,000 ग्रामीण और अर्ध शहरी शाखाओं के माध्यम से 10 लाख किसानों को सम्मलित करने की उम्मीद है।

एसबीआई ने एक बयान में कहा कि किसान मेला एसबीआई द्वारा किसानों के ग्राहकों से जुड़ने, उनकी शिकायतों को हल करने और उन्हें अपने अधिकारों और विभिन्न बैंक पहलों के बारे में शिक्षित करने की तरह एक पहल है।

एसबीआई, जो करीब 1.50 करोड़ किसान ग्राहकों के पास है, ने कहा कि ऋणदाता ने हाल ही में किसान मेला का आयोजन किया था, जिसने देश के विभिन्न स्थानों पर करीब 6 लाख किसानों को संबोधित किया था।

किसान मेला के हिस्से के रूप में, बैंक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के साथ किसानों को खाते को नवीनीकृत करने पर अपनी क्रेडिट सीमा में 10 प्रतिशत की वृद्धि प्रदान करता है। बैंक ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार से ब्याज सबवेन्शन और कवरेज के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए केसीसी खाते को नवीनीकृत करने के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए किसानों तक पहुंचने के लिए इस पहल की शुरुआत की है।

बैंक केसीसी खाते के समय पर नवीनीकरण और लेनदेन संबंधी सुविधा के लिए केसीसी रुपया कार्ड के उपयोग के लाभों के बारे में किसानों को जागरूक करेगा।

इसके अलावा, ब बैंक के विभिन्न कृषि उत्पादों जैसे कि संपत्ति समर्थित कृषि ऋण, मुद्रा ऋण और अन्य संबद्ध कृषि गतिविधियों पर ऋण संबधित सभी जानकारी के मामले में जागरुक करेगा।

 

भानु प्रताप

कृषि जागरण

Comments